बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। बैतूल जिले में रेत खनन का ठेका मेसर्स नेशनल एनर्जी ट्रेडिंग एण्ड सर्विस लिमिटेड के पास था। इस कंपनी द्वारा फिलहाल डम्प की आड़ में रेत के अवैध खनन करने की शिकायतें है। कंपनी द्वारा जिस पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा है, उसकी शिकायत तो क्षेत्रीय विधायक ब्रम्हा भलावी भी कर चुके है।
 जिले के ईमानदार कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस को सही तथ्यों से प्रभारी जिला खनिज अधिकारी अवगत नहीं होनेे देते। इसलिए अवैध खनन का काम धड़ल्ले से चल रहा है, जबकि यह प्रतिबंध काल है। बताया जा रहा है कि  रायसेन की रायल्टी पर अवैध खनन करवाया जा रहा है। इस अवैध खनन के अलावा सबसे बड़ा मसला यह है कि उक्त कंपनी द्वारा जीएसटी की चोरी किए जाने की बात भी सामने आ रही है और इस मामले में विधानसभा के अंदर मंत्री ने जवाब में स्वीकार किया है कि इनकी जांच चल रही है। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने एक विधानसभा प्रश्र के जवाब में बताया है कि विभाग द्वारा रेत अनुबंधकर्ता के प्राप्त जीएसटी की राशि की जानकारी संधारित नहीं की जाती है तो जीएसटी के अंतर्गत कर दाताओं द्वारा समेकित विवरणी प्रस्तुत की जाती है। इनके वस्तुवार विक्रय एवं वस्तुवार भुगतान किए गए जीएसटी की जानकारी नहीं दी जाती है। 
मंत्री ने बताया कि खदान से रेत का विक्रय मूल्य रेत भंडारण से मूल्य निर्धारण एवं रेत की मात्रा संबंधित जानकारी वाणिज्य विभाग द्वारा संधारित नहीं की जाती है। जीएसटी अधिनियम अंतर्गत पंजीयन व्यवसायी को किसी माल अथवा सेवा के सप्लाय होने की स्थिति में ही क्रेता को इनवाईस जारी करने का प्रावधान है। प्रमुख सचिव वाणिज्य कर विभाग ने मेसर्स एनर्जी ट्रेडिंग एण्ड सर्विस लिमिटेड के व्यवसाय स्थल का सत्यापन करवाया है। व्यवसाय स्थल सत्यापित पाया गया है।
 मेसर्स एनर्जी ट्रेडिंग एण्ड सर्विस लिमिटेड के प्रोपाईटर को नोटिस जारी किया गया है और उनके द्वारा जीएसटी की आंशिक जानकारी प्रस्तुत की गई है। तथा शेष जानकारी एवं दस्तावेज के लिए समय मांगा गया है। रायल्टी संबंधित जानकारी प्रबंधक स्टेट माईनिंग कार्पोरेशन से प्राप्त की गई है। दस्तावेजों का मिलान एवं जीएसटी अंतर्गत विसंगति की जांच की जा रही है। मंत्री के जवाब से एक बात तो स्पष्ट है कि जीएसटी की चोरी तो हुई है और जिस दिन विस्तृत जांच होगी सच्चाई सामने आ जाएगी और टैक्स चोरी तो एक तरह से देशद्रोह है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 09 अगस्त 2023