बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा ।  सार्वजनिक वितरण प्रणाली में गरीबों के राशन के साथ कई तरह से लूटपट्टी की जाती है। इसका एक नमूना घाटबिरोली समिति के अंतर्गत आने वाली चार राशन दुकानों के राशन वितरण के खेल से समझा जा सकता है। यहां पर एक पांडुरंग डेंगे नामक सेल्समेन है, जो पूरे खेल का सूत्रधार है। जैसे अंत्योदय के कार्ड पर 35 किलो राशन मिलना ही चाहिए, लेकिन 15-20 किलो राशन ही नहीं देता है। इसी तरह बीपीएल के कार्ड पर पांच सदस्य होने पर 25 किलो राशन देना चाहिए तो यह 15 किलो ही राशन देता है। इस मामले में यदि जांच करा ली जाए तो पांडूरंग की पोल खुल जाएगी? जबकि कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को यह जिम्मेदारी दे रखी है कि वे राशन दुकानों का निरीक्षण करें, लेकिन इसके बावजूद यह हालत है।

- मामला : 01
हरिराम को 35 की जगह दिया जा रहा है मात्र 25 किलो ही...
घाटबिरोली सोसायटी के अंतर्गत आने वाली खेड़ी देवनाला राशन दुकान में एक हितग्राही है, हरीराम तड़ामकर है। इनके यहां समग्र आईडी के अनुसार 7 सदस्य है और इस लिहाज से बीपीएल का राशन कार्ड होने पर कायदे से इन्हें प्रति सदस्य 5 किलो के अनुसार 35 किलो राशन मिलना चाहिए, लेकिन हालत यह है कि इन्हें 25 किलो से ज्यादा राशन ही नहीं दिया जाता है और ऐसा क्यों किया जाता है, इसका कारण ही नहीं बताते है। 

- मामला: 0२
भीमराव को अंत्योदय में 35 की जगह 15 किलो ही दे रहा...
घाटबिरोली सोसायटी की निंबोटी राशन दुकान में एक उपभोक्ता है भीमराव गोपाल इनका अंत्योदय का राशन कार्ड है। कायदे से इन्हें 35 किलो राशन मिलना चाहिए, लेकिन इन्हें हर महीने मात्र 15 किलो राशन दिया जा रहा है। जो अंत्योदय का नियम है उसमें एक सदस्य हो या सात सदस्य उसमें 35 किलो राशन दिया ही जाता है, लेकिन यहां पर उनके हिस्से का 20 किलो राशन हजम कर लिया जा रहा है।

- मामला: 0३
बिरजू को भी 15 किलो ही दे रहा...
खेड़ीदेवनाला राशन दुकान में ही बिरजू पिता रामभाऊ को अंत्योदय राशन कार्ड के अनुसार 35 किलो राशन मिलना चाहिए पर उन्हें सेल्समेन हर महीने मात्र 15 किलो ही राशन दे रहा।

- मामला : 04
भोजू को 10 की जगह 5 किलो...
इधर खेड़ीदेवनाला राशन दुकान में बीपीएल के राशन कार्ड में एक परिवार में 2 सदस्य होने पर 10 किलो राशन मिलना चाहिए पर सेल्समेन उन्हें हर महीने 5 किलो राशन दे रहे। जिसमे जाँच होना चाहिए?
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 13 अगस्त 2023