- सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजनों में होगी सुगमता
जेएच कॉलेज में तीन करोड़ की लागत से बना ऑडीटोरियम

बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । सांस्कृतिक विविधताओं से परिपूर्ण बैतूल जिले में सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन के लिए कुछ वर्षाे पूर्व ऑडीटोरियम की सुविधा नहीं थी। जिसके चलते सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। जिला मुख्यालय बैतूल के लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम के समीप लगभग 5 हजार कैपेसिटी के ओपन ऑडीटोरियम निर्माण होने से बड़े सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रमों का सुगमता से आयोजन हो रहा है। ओपन ऑडीटोरियम के बाद बैतूल को अब 10 हजार वर्गफीट के 1 हजार कैपेसिटी वाले सर्वसुविधायुक्त ऑडीटोरियम की सौगात मिलने वाली है। जेएच कॉलेज बैतूल परिसर में 3 करोड़ की लागत से इनडोर ऑडीटोरियम बनकर तैयार है। बैतूल के पूर्व विधायक हेमंत खण्डेलवाल द्वारा अपने कार्यकाल में जिलेवासियों को ओपन ऑडीटोरियम के साथ ही इनडोर ऑडीटोरियम की सौगात दी गई है। श्री खण्डेलवाल के प्रयासों से निर्मित ऑडीटोरियमों में सांस्कृतिक गतिविधियों का सुगमता से संचालन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हो सकेगा। क्षेत्रीय सांसद डीडी उइके का मानना है कि जिला मुख्यालय बैतूल में ओपन ऑडीटोरियम के बाद अब इनडोर ऑडीटोरियम का निर्माण होने से विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों के कार्यक्रमों का बखूबी आयोजन हो सकेगा। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक विविधताओं से परिपूर्ण आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले में सांस्कृतिक गतिविधियों के संचालन के लिए लम्बे समय से ऑडीटोरियम की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। पूर्व सांसद एवं पूर्व विधायक श्री खण्डेलवाल के प्रयासों और उनकी पहल पर जिलेवासियों को ओपन ऑडीटोरियम के बाद अब इनडोर ऑडीटोरियम की सौगात मिली है।
उल्लेखनीय है कि तात्तकालीन बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल के सामने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ऑडीटोरियम की कमी का मामला सामनें आया तो उन्होंने इसके लिए प्रयास तेज कर दिए थे। पूर्व सांसद-पूर्व विधायक श्री खण्डेलवाल के प्रयासों से उनके विधायकी कार्यकाल में लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम बैतूल के समीप लगभग 5 हजार क्षमता का ओपन ऑडीटोरियम का निर्माण करवाया गया जिसमें सांस्कृतिक एवं सामाजिक गतिविधियाँ संचालित हो रही है। उन्होंने अपने कार्यकाल में सितम्बर 2017 को जेएच शासकीय महाविद्यालय बैतूल में लगभग तीन करोड़ की लागत से इन्डोर ऑडीटोरियम स्वीकृत करवाया था। सत्ता परिवर्तन के बाद ऑडीटोरियम निर्माण का कार्य रूक गया था। परन्तु प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही पूर्व सांसद-पूर्व विधायक के प्रयासों से ऑडीटोरियम निर्माण ने रफ्तार पकड़ी और अब जेएच शासकीय महाविद्यालय बैतूल परिसर में जिले का पहला इन्डोर ऑडीटोरियम बनकर तैयार है।

- तीन करोड़ की लागत से बना ऑडीटोरियम...
पूर्व सांसद एवं तात्कालीन बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल के विशेष प्रयासों से सितम्बर 2017 में जयवन्ती हॉक्सर शासकीय महाविद्यालय बैतूल में तीन करोड़ 6 लाख रूपये की लागत से ऑडीटोरियम निर्माण का कार्य स्वीकृत हुआ था। जिसमें 50-50 फीसदी राशि शासन और जनभागीदारी मद से व्यय की जानी थी। तात्कालीन विधायक हेमंत खण्डेलवाल के कार्यकाल में ऑडीटोरियम निर्माण कार्य शुरू हो गया था। सम्भवतः यह पहला निर्माण कार्य है जिसमें जनभागीदारी से ज्यादा राशि व्यय हुई है। जेएच कॉलेज परिसर में लगभग साढ़े दस हजार वर्गफीट में निर्मित इनडोर ऑडीटोरियम की क्षमता लगभग एक हजार लोगों के बैठने की है। कार्यक्रम आयोजनों के लिए ऑडीटोरियम में मंच का निर्माण भी किया गया है। साथ ही आकर्षक विद्युतीकरण से ऑडीटोरियम सुसज्जित है। इनडोर ऑडीटोरियम का निर्माण होने से अब किसी भी मौसम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों में परेशानी नहीं आयेगी। ऑडीटोरियम निर्माण से जिले में सांस्कृतिक गतिविधियां रफ्तार पकड़ सकेगी।

- जनप्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण...
जेएच शासकीय महाविद्यालय बैतूल परिसर में लगभग तीन करोड़ रूप्ए की लागत से नवनिर्मित इनडोर ऑडीटोरियम का निरीक्षण सोमवार को सांसद डीडी उइके, पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल, नागरिक बैंक अध्यक्ष अतीत पंवार, जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष घनश्याम मदान, पूर्व नपाध्यक्ष आनंद प्रजापति ने कर निर्माण कार्य एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान प्राचार्य राकेश तिवारी भी मौजूद थे। ऑडीटोरियम निर्माण कार्य पर जनप्रतिनिधियों ने संतोष जताकर शीघ्र ही इसके लोकार्पण कराने की तैयारियों को लेकर प्राचार्य को आवश्यक निर्देश दिए। जेएच कॉलेज प्रबंधन द्वारा अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में ऑडीटोरियम का लोकार्पण करने की तैयारी की जा रही है। 
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 14 अगस्त 2023