बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा ।  देश की आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर देशवासियों में देश भक्ति-राष्ट्र भावना जागृत करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महाअभियान ‘‘ हर घर तिरंगा‘‘ के तहत 14 अगस्त को आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल के हजारों विद्यार्थियों ने विशाल तिरंगा रैली निकालकर समूचे बैतूल शहर को तिरंगामय कर दिया। आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल के लगभग ढ़ाई हजार छात्र-छात्राओं ने बैतूल शहर में लगभग तीन घंटे तक तिरंगा रैली निकालकर जन-जन को हर घर तिरंगा लहराने के लिए जागरूक किया। रैली की शहरवासियों ने खूब सराहना की।

हर घर तिरंगा लहरानें के लिए करें प्रेरितः सांसद
उल्लेखनीय है कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर भारत सरकार सहित म.प्र. शासन ने सभी से 13 से 15 अगस्त के दौरान हर घर तिरंगा लहराने की अपील की है। हर घर तिरंगा अभियान को लेकर जन जागरूकता का संदेश देने के लिए आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल के लगभग ढ़ाई हजार छात्र-छात्राओं ने 14 अगस्त को विशाल तिरंगा रैली बैतूल शहर में निकाली गई। आईएफएस ऑफीसर डीएफओ देवांशु शेखर एवं आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल ने सोमवार प्रातः 11 बजे तिरंगा लहराकर आरडी स्कूल केम्पस से रैली को रवाना किया। आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल से शुरू हुई तिरंगा रैली कॉलेज चौक, परशुराम चौक, एसपी ऑफिस चौराहा, स्टेडियम चौक, लल्ली चौक कोठीबाजार, थाना रोड सहित बैतूल के प्रमुख मार्गाे से होकर गुजरी। शहरवासियों ने तिरंगा रैली का जगह-जगह स्वागत किया। रैली का समापन दोपहर करीब एक बजे न्यू बैतूल ग्राउण्ड कोठीबाजार में हुआ। रैली के समापन अवसर पर सांसद डीडी उइके ने रैली में शामिल छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने पड़ोसियों, परिजनों, ईष्टमित्रों को अपने घर पर तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित करें। सांसद ने बच्चों से अपील की कि वे अपने कर्तव्यों का बखूबी निर्वहन कर देश के विकास में अपनी भूमिका अदा करें। सांसद ने देश को आजाद कराने के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों द्वारा दिए गए बलिदानों के लिए उन्हें नमन करते हुए कहा कि सेनानियों के बलिदान से सभी को राष्ट्र भक्ति की प्रेरणा लेना चाहिए। सांसद श्री उइके ने बैतूल शहर में निकाली गई विशाल तिरंगा रैली के लिए आरडी पब्लिक स्कूल प्रबंधन, शिक्षक-शिक्षिकाओं और छात्र-छात्राओं की सराहना की। अंत में आभार व्यक्त करते हुए आरडी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि स्कूल प्रबंधन द्वारा सभी बच्चों से अपने घरो पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराने एवं पड़ोसियों को अपने घरों पर तिरंगा लहराने के लिए प्रेरित करने की अपील की है। इस दौरान पूर्व संासद हेमंत खण्डेलवाल सहित स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएं भी मौजूद थे। तिरंगा रैली में आरडी पब्लिक स्कूल के लगभग ढ़ाई हजार छात्र-छात्राओं के साथ, डायरेक्टर, शिक्षक-शिक्षिकायें भी शामिल हुए।
फ्रीडम फाइटरर्स के बलिदान को करें याद
आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल द्वारा आयोजित तिरंगा रैली के शुभारंभ अवसर पर छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के ऑफीसर डीएफओ देवांशु शेखर ने कहा कि देश को आजाद कराने के लिए फ्रीडम फाइटर्स द्वारा किए गए बलिदानों को हमेशा याद करना चाहिये। आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल ने बताया कि तिरंगा रैली के आयोजन का मुख्य उद्देश्य जन-जन में देश भक्ति और राष्ट्रवाद की भावना को जागृत करना तथा आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर हर घर तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित करना है।

नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 14 अगस्त 2023