बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। बैतूल जिले में विस्फोटक का काम अवैध तरीके से बड़े पैमाने पर होता है। आमला, मुलताई, पट्टन क्षेत्र में जहां पर जमीन के अंदर पाठा लगा होता है, वहां कुंआ आदि खनन में विस्फोटक की जरूरत पड़ती है। बड़े पैमाने पर कई लोग अवैध तरीके से विस्फोटक का कारोबार कर रहे है। ऐसे ही एक कारोबारी को लेकर ससुन्द्रा के एक जनपद सदस्य 14 ग्रामीणों ने कलेक्टर को एक लिखित शिकायत की है। 
इस शिकायत में उन्होंने बताया कि अंबाड़ा निवासी राधेश्याम पिता भिखारीलाल हारोड़े 48 वर्ष अवैध तरीके से बारूद का व्यवसाय कर रहा है और इसका जो लाईसेंस है वह निरस्त किया जाना चाहिए। शिकायतकर्ता जनपद सदस्य गोलू देशमुख, गणेश सूर्यवंशी सहित दिलीप हारोड़े, प्रहलाद हारोड़े, आशीष सिंह, राजकुमार बर्डे, शिवशंकर मालवीय, दुरू सिंह सिसोदिया, सतीश पंडाग्रे, श्याम सिंह, रूप सिंह, दीप सिंह, रूप सिंह, रामशंकर, जंदू और दीपक अहिर के नाम से की गई शिकायत में राधेश्याम पर आरोप लगा है कि राधेश्याम कई वर्षो से अवेैध रूप से बारूद अन्य शहरों से अपने घर लाता है और मोटर साईकिल ओर बोलेरो वाहन से इसे बेचने का काम करता है और कुछ ग्राहक तो इसके घर से मोटर साईकिल से ही बोरे में भरकर बारूद ले जाते है। 
इससे घटना, दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। ग्रामीणों का आरोप है कि उक्त बारूद का उपयोग या स्टॉक एयरफोर्स से 200 मीटर तक पहुंच गया है। जो कि कम से कम एक किलोमीटर दूर होना चाहिए। यह सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक है। बारूद का लाईसेंस राधेश्याम पिता भिखारीलाल हारोड़े के नाम से है। जो कि 5 पेटी लाईसेंस पर लाता है, तथा 25 पेटी अवैध रूप से खरीदकर बेचने का काम करता है। इसके पास जो लाईसेंस है, उसमें बारूद का उपयोग स्वयं करने के लिए दिया गया है, ना कि विक्रय करने के लिए। ग्रामीणों का आरोप है कि वह बारूद का स्वयं उपयोग करना बताता है, जबकि यह बात बोगस है। 
वह गांव में वाद-विवाद होने पर लोगों को बारूद के दम पर धमकाता भी है और कहता है कि तेरे यहां बारूद लाकर रख दूंगा और जमानत भी नहीं होगी, जिससे गांव के लोग भयभीत रहते है। उनका आरोप है कि गणेश सूर्यवंशी के पास भी शार्ट फायर लाईसेंस था जिसे राधेश्याम ने बंद करवा दिया और कहता है कि तू मुझसे बारूद लेकर बेचा कर। ग्रामीणों का कहना है कि इसका लाईसेंस तत्काल निरस्त किया जाए। इस मामले में कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक बैतूल से जांच प्रतिवेदन मांगा है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 20 अगस्त 2023