बैतूल (हेडलाइन) / नवल वर्मा। राजनीति में सामान्यत: व्यक्ति नाम, पद, प्रतिष्ठा और पैसे के लिए तमाम तरह के तिकड़म करता है, लेकिन बैतूल की राजनीति में अपनी भलमनसाहत के लिए जाने वाले हेमंत खण्डेलवाल इस तरह की राजनीति से परे है। जो हेमंत खण्डेलवाल को व्यक्तिगत तौर पर जान समझ लेता है, वह उनका मुरीद हो जाता है। चुनाव में जीत-हार अपनी जगह है, लेकिन व्यक्तिगत तौर पर उनके विरोधी भी इस बात से इंकार नहीं कर सकते है कि वे अच्छी सोच और बड़े दिल के मालिक है, इसलिए कोई भी उनकी आलोचना कर सकता है, उनका विरोध भी कर सकता है, लेकिन कभी किसी ने यह नहीं सुना होगा कि हेमंत खण्डेलवाल अपनी आलोचना और विरोध करने वाले को घुड़की देने सामने आ गए हो।
इस सबको छोडक़र भी जो सबसे बड़ी बात है, वह यह है कि लोगों की मदद के मामले में वे जेब में हाथ डालने से कतई संकोच नहीं करते और सबसे बड़ी बात यह है कि वह लोगों की हर स्तर पर मदद करते है, लेकिन उसका क्रेडिट लेने के लिए किसी भी स्तर पर कभी हायतौबा नहीं करते है। राजनीति में बहुत से लोग है और आगे भी रहेंगे, लेकिन हेमंत खण्डेलवाल इसलिए हमेशा प्रासंगिक रहेंगे कि उन्होंने राजनीति बड़े दिल के साथ की है और अच्छी सोच और विकास के विजन के साथ की है। हेमंत खण्डेलवाल की इन्हीं खूबियों के कारण उनका मान सम्मान हर तरफ है।

- विकास का पर्याय हेमंत खण्डेलवाल...
- सिंचाई परियोजना
बैतूल विधानसभा सहित जिले की अन्य विधानसभाओं में उनके विधायक कार्यकाल में जितनी सिंचाई परियोजनाएं स्वीकृत हुई वह अपने आप में रिकार्ड है। इन परियोजनाओं की वजह से आने वाले कल में बैतूल संपन्न जिला बनेगा।

- सडक़ परियोजनाएं...
- उनके विधायक कार्यकाल में सबसे ज्यादा सडक़ें स्वीकृत हुई और बनी भी। जैसे बैतूल से सारनी, दमुआ टू-लेन, बैतूल से आमला व्हाया बोरदेही छिंदवाड़ा मार्ग, भैंसदेही से व्हाया आठनेर, मुलताई मार्ग जैसी बड़ी सडक़ें स्वीकृत हुई और बनी।

- नगर विकास...  
- उनके विधायक कार्यकाल में ताप्ती से बैतूल, बैतूलबाजार को पेयजल सप्लाई स्कीम, ओपन ऑडिटोरियम, जेएच कॉलेज इंडोर ऑडिटोरियम, शहर में डिवाईडर रोड, कम्पोजिट कलेक्ट्रेट सहित दर्जनों विकास के काम करवाए गए।

- स्वास्थ्य सुविधा... 
जिला अस्पताल के लिए दो आधुनिक बिल्डिंग और 500 बेड तक अस्पताल का विस्तार। अस्पताल में ट्रामा सेंटर का निर्माण, आईसीयू सेंटर आदि सुविधाओं की वृद्धि हुई। बैतूल में मेडिकल कॉलेज खोलने के हिसाब से संसाधन बढ़ाए गए।

- शिक्षा के लिए संसाधन वृद्धि...
हेमंत खण्डेलवाल जब विधायक थे, तब उस कार्यकाल में ही बैतूलबाजार में जो स्कूल का अभिनव प्रयोग हुआ था, उसी को देखते हुए अब पूरे मध्यप्रदेश में सीएम राईज स्कूल का कान्सेप्ट सामने आया है, बैतूल का सेन्ट्रल स्कूल भी उनके कार्यकाल की वजह से ही बनकर तैयार हुआ और शुरू हो पाया।

- आपदा में दिल खोलकर की मदद...
जब कोरोना काल आया और वे विधायक भी नहीं थे, तब भी उन्होंने गरीब और आम लोगों की मदद के लिए भरकस प्रयास किए। दीनदयाल रसोई के माध्यम से गरीबों के लिए भोजन की व्यवस्था की। जिला अस्पताल सहित अन्य अस्पताल में वेंटीलेटर उपलब्ध करवाएं। विजय भवन को कोविड सेंटर बनाया।

- व्यक्त्वि ऐसा कि दूसरों की भलाई देखना कर्तव्य समझे...
उनका व्यक्त्वि ऐसा कि दूसरों की भलाई देखना अपना पहला कर्तव्य समझते है। अपने से किसी भी स्तर के व्यक्ति की मदद करने वे अपना मूल मकसद बनाकर पूरी शिद्दत से सबको सहयोग भी बिना भेदभाव के करते है।

- राजनीति में भले मानूस वाली छवि...
- हेमंत खण्डेलवाल की राजनीति में जो छवि है वह भले मानूस की है। आम सामान्य और गैर राजनैतिक व्यक्ति आंख बंद करके इस बात को कहता है कि वे सामान्य लोगों के लिए जब भी सोचते है, उसकी भलाई के लिए सोचते है और उसकी मदद करने के लिए सोचते है।

- विस्तृत सकारात्मक सोच...
हेमंत खण्डेलवाल राजनीति से ऊपर उठकर देखते है। वे राजनैतिक लाभ-हानि के लिए जात-पात और धर्म का कभी कहीं भेदभाव नहीं करते है। उन्हें पता है कि अल्पसंख्यक समुदाय भाजपा को वोट नहीं करता, लेकिन इसके बाद भी अल्पसंख्यक वर्ग की मदद में कभी कंजूसी नहीं की।

- सकारात्मकता बड़प्पन वाली...
हेमंत खण्डेलवाल के राजनैतिक विरोधी उनके खिलाफ बोलते है। सोशल मीडिया पर अपने पेड वर्कर से उल्टा-सीधा लिखवा देते है, लेकिन हेमंत खण्डेलवाल अपने कार्यकर्ताओं और अपने लोगों को इसका जवाब देने से हमेशा रोकते है और कहते है कि जाने दो सब अपने ही है।

- सहृदय और बड़ा दिल...
हेमंत खण्डेलवाल कभी बदला लेने की राजनीति नहीं करते। वे सामान्य लोगों के प्रति हर स्थिति में सहृदय और बड़ा दिल रखते है। वे विरोधी पार्टी के सामान्य कार्यकर्ताओं या अन्य नेताओं के प्रति भी नेकदिल रखते है। कोई उनके खिलाफ घटिया प्रदर्शन भी करें तो भी उससे बदला लेने के बारे में भी नहीं सोचते।

- सबको साथ लेकर चलने का सलीका...
राजनीति में हेमंत खण्डेलवाल सबको साथ लेकर चलते है और बड़े दिल के साथ गलती करने वालों को माफ करते है, वहीं सामने वाले की गलतियों को नजरअंदाज भी करते है। इसलिए पूरे जिले के कार्यकर्ताओं तक उनकी सीधी पहुंच है। जिले के कार्यकर्ताओं को ही नहीं आम लोगों को भी लगता है कि हेमंत खण्डेलवाल के पास जाने के बाद उनको मदद जरूर मिलेगी।

- मैनेजमेंट का हर फार्मूला उन्हें है पता...
हेमंत खण्डेलवाल की खूबी यह है कि उन्हें राजनीति के मैनेजमेंट का हर फार्मूला आता है। पिछले चुनाव में विकास के काम और लोगों को की गई निः स्वार्थ मदद के दम पर चुनाव लड़ रहे थे। चुनावी हार के बाद भी वे हताश-निराश नहीं हुए और उन्होंने इसके बाद नगरपालिकाओं और जिला पंचायत चुनाव में दिखाया कि मैनेजमेंट का हर फार्मूला उन्हें बखूबी आता है।

- इनके सदविचार...
- जिसके पास है विजय का असली मंत्र वही है हेमन्त : सुनील द्विवेदी...

- वरिष्ठ पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता सुनील द्विवेदी का कहना है कि व्यक्तिगत तौर पर वह एक भले आदमी है और राजनीतिक तौर पर देखा जाए तो इस एक लाईन से उन्हें परिभाषित कर सकते है कि जिसके पास है विजय का मंत्र वही है हेमन्त।

- उनका राजनैतिक कौशल और राजनैतिक स्वीकार्यता निर्विवाद : मयंक भार्गव...


- वरिष्ठ पत्रकार मयंक भार्गव का कहना है कि उनकी राजनैतिक स्वीकार्यता निर्विवाद है और इसलिए उनकी टिकट भी फाईनल है और जिस तरह की उनकी तैयारियां है, वह तो चुनाव में लोग देखेेंगे, लेकिन पिछले कुछ समय में उन्होंने गलतियों को दूर किया है।

- राजनीति से इतर भी उनका विजन बहुत ही सकारात्मक : अनिल सिंह ठाकुर...


- वरिष्ठ पत्रकार अनिल सिंह का कहना है कि राजनीति के इतर भी उनका व्यक्त्वि और विजन गजब है। जो उनसे बातचीत करते है और समझते है,उन्हें पता है कि हेमंत खण्डेलवाल हमेशा दूर की सोचते है और जो करते है, उसके सकारात्मक नतीजे सामने आते है।

- हेमन्त भैया व्यक्तिगत रूप से बहुत ही भले और मददगार व्यक्तित्व : राधेश्याम सिन्हा...


- वरिष्ठ पत्रकार राधेश्याम सिन्हा का कहना है कि हेमंत खण्डेलवाल की असली ताकत है कि वह बहुत भले व्यक्तित्व है। वे अपने से छोटे व्यक्ति के प्रति कभी भी बैर भाव मन में लाते ही नहीं है। मदद करने के मामले में उनके जैसा व्यक्तित्व मिलना बहुत मुश्किल है।

- हेमंत खण्डेलवाल की सोच सकारात्मक और  विजन बड़ा है : बलवंत धोटे...


- वरिष्ठ पत्रकार बलवंत धोटे का कहना है कि हेमंत खण्डेलवाल की सोच सकारात्मक है और विजन बड़ा है, इसलिए वे राजनीति में हर परिस्थितियों के बावजूद पूरी ताकत के साथ हमेशा खड़े नजर आते है। सबसे बड़ी बात यह है कि वे सबको साथ लेकर चलना पसंद करते है।

- उनके विधायक न होने से बैतूल का 5 वर्ष में बहुत नुकसान हुआ : आनंद सोनी...


- वरिष्ठ पत्रकार आनंद सोनी तो दो-टूक शब्दों में कहते है कि उनके विधायक नहीं रहने से बैतूल को बहुत नुकसान हुआ है। हेमंत खण्डेलवाल जैसा व्यक्ति ही बैतूल का विधायक होना चाहिए । जिसके पास अच्छी सोच हो, बड़ा दिल हो और निर्मल मन हो ।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 02 सितंबर 2023