बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर प्रतिवर्षानुसार इस बार भी आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल में शिक्षक दिवस हर्षाेल्लास से मनाया गया। शिक्षक दिवस के मौके पर आरडी स्कूल में 5 सितम्बर को आयोजित गरिमामयी शिक्षक सम्मान समारोह में छात्र-छात्राओं ने लगभग 150 शिक्षक-शिक्षिकाओं का तिलक लगाकर, आरती उतारकर एवं पुष्पगुच्छ उपहार भेंटकर सम्मान किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल ने कहा कि आज प्रतिस्पर्धा के दौर में शिक्षकों की भूमिका और जिम्मेदारी लगातार बढ़ती जा रही है। शिक्षकों पर देश के भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी है। इसलिए शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को गुणवत्ता शिक्षा देनें के साथ ही मानवता, संस्कार और संस्कृति के मूल सिद्धांतो से भी अवगत करना जरूरी है। वर्तमान दौर में समाज में शिक्षकों की महत्ता को स्थापित करते हुए श्रीमती खण्डेलवाल ने कहा कि शिक्षक मार्गदर्शक की भूमिका अदा करें।

- शिक्षक की प्रेरणा से डॉ.कलाम बने थे मिसाइल मेन...
आरडी स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल ने कहा कि देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, अपने शिक्षकों की सीख और प्रेरणा से ही मिसाइल मेन बने थे। उन्होंने बताया कि डॉ. कलाम को उनके शिक्षकों ने बताया था कि पक्षी कैसे उड़ते है। अपने शिक्षकों की सीख और प्रेरणा से डॉ.कलाम के मन में मिसाइल एवं हवाई जहाज बनाने की इच्छा जाग्रत हुई और मेहनत से पढ़ाई, रिसर्च करते हुए उन्होंने मिसाइल मेन बनने का सफर तय किया।


- शिक्षकों की महत्ता के कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति...
शिक्षक दिवस के मौके पर आरडी पब्लिक स्कूल में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों की महत्ता पर केन्द्रित स्पीच, डांस, ड्रामा सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। कक्षा ़6वीं, 7वीं एवं 8वीं के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों के महत्व को लेकर भाषण दिए गए। जबकि कक्षा 6वीं, 8वीं एवं 10वीं के विद्यार्थियों ने नृत्य, कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों ने ड्रामा तथा कक्षा 9वीं-12वीं के विद्यार्थियों ने स्पीच प्रस्तुत किए गए। 

नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 06 सितंबर 2023