बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। शहर के विनोबा नगर में प्लॉट के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी कर एक बड़ा मामला सामने आया है। लोगों को ऐसे प्लॉट बेचे दिए गए है जो मौके पर है ही नहीं! इस मामले में एक पीडि़त महिला ने एसपी को लिखित में शिकायत की है? महिला को जो प्लॉट बेचा गया था वह मौके पर ही नहीं है? उसे इस बात की जानकारी तब हुई जब वह कैंसर पीडि़त अपने पति के इलाज के लिए उक्त प्लॉट को बेचने का प्रयास कर रही थी? बेचने के पहले उसे प्लॉट का नामांतरण कराना जरूरी था, जो नहीं हो पाया! 
विनोबा वार्ड निवासी निर्मला पति नाथूराम सराटकर ने शिकायत कर बताया कि रूपेश पिता नानकराम आहूजा निवासी विनोबा वार्ड मुख्तयार गंगा बाई पति नाथूलाल पवार और कल्लू पिता नाथूलाल पवार ने उसके साथ धोखाधड़ी की है? जो आवेदन दिया गया उसमें बताया गया कि खसरा नं 534/88, रकबा 0.053 हेक्टेयर से 0.015 हेक्टेयर भूमि मौजा विनोबा वार्ड बैतूल की भूमि रूपेश आहूजा द्वारा गंगा बाई के मुख्तयार की हैसियात से 14 जुलाई 2014 को उसे बेची गई। भूमि खरीदने के उपरांत राजस्व अभिलेख में नामांतरण की कार्रवाई की गई तो राजस्व न्यायालय द्वारा कहा गया कि जो जमीन उसके द्वारा खरीदी गई वह मौके पर मौजूद ही नहीं है, इसलिए भूमि का नामांतरण नहीं हो पा रहा है। 
इस मामले में रूपेश आहूजा और कल्लू पवार को जानकारी दी कि उसे बेची गई जमीन मौके पर मौजूद ही नहंी है, इसके बाद भी इन लोगों द्वारा भूमि का विक्रय कर धोखाधड़ी की गई। आवेदिका को भूमि पर आज दिनांक तक कब्जा नहीं दिया गया। आवेदिका का कहना है कि उसका पति कैंसर पीडि़त है और उसे उनके इलाज के लिए पैसों की सख्त जरूरत है और वह प्लॉट भी नहीं बेच पा रही है। महिला का कहना है कि जब जमीन मौके पर ही नहीं थी तो भी इन लोगों द्वारा गैर कानूनी तरीके से रजिस्ट्री करवाई गई। यह भी अपने आप में अपराध है।
उसने मौखिक रूप से यह भी बताया कि रूपेश आहूजा और उसका भाई कालू आहूजा दोनों इस तरह से जमीन के मामले में फर्जीवाड़ा ही करते है और भी कई लोग इनके शिकार हो सकते है? इनके खिलाफ विधिवत जांच की जाए तो इनके फर्जीवाड़े के कई मामले सामने आएंगे? लेकिन राजनैतिक वरदहस्त के कारण इन लोगों के खिलाफ कोई जांच या कार्रवाई नहंी होती है। इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए ही एक भाई सत्तापक्ष के साथ नजर आता है तो दूसरा भाई विपक्ष का झंडा उठाकर चलता है! उक्त महिला का कहना है कि जहां उसे प्लॉट बेचा गया वहीं पर और भी कई ऐसे इनके शिकार हो सकते है। जो आरोप शिकायत में लगाए है उसको लेकर आरोपी पक्ष से संपर्क किया गया, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 17 सितंबर 2023