बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । आदिवासी समाज के कर्मठ एवं कद्दावर नेता गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष एवं जयस के पूर्व जिला संरक्षक एवं विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हेमंत सरियाम ने कांग्रेस की रीति नीति और बैतूल विधायक निलय विनोद डागा द्वारा आदिवासी हित में किए जा रहे कार्यों से प्रभावित होकर कांग्रेस का दामन थाम लिया है। 

उन्होंने इसके पीछे अपनी मंशा जाहिर करते हुए बताया कि वह सिर्फ आदिवासी हितों के लिए गोंडवान गणतंत्र पार्टी से जुड़े हुए थे। जयस जिला संरक्षक रहते हुए भी उन्होंने आदिवासियों के हित के लिए संघर्ष किया है। निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने के पीछे भी उनकी यही मंशा है कि वह आदिवासियों के हित में राजनीति से जुड़कर सेवा कर सके। उन्होंने कहा कि निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीतना उनके लिए संभव नहीं है इसी उद्देश्य से उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी निलय डागा ही एक ऐसे सेवाभावी विधायक रहे हैं जिन्होंने आदिवासियों के दर्द को करीब से महसूस किया है।

हाल ही में उन्होंने जब जिले में एवं बैतूल विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी अंचलों का दौरा किया तो आदिवासियों में भाजपा के प्रति नफरत दिखाई दे रही है। आदिवासियों का एक बड़ा वर्ग कांग्रेस को समर्थन दे रहा है, उनकी मंशा सिर्फ यह है कि वह राजनीति के माध्यम से आदिवासियों को उनका हक अधिकार दिला सके। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ कांग्रेस के शासनकाल में ही संभव है। उन्होंने बताया कि पिछले 18 वर्षों से आदिवासी भाजपा सरकार की तानाशाही झेल रहे है। उन्होंने ऐसे कई उदाहरण बताए जहां भाजपा के शासनकाल में आदिवासियों के साथ अमानवीय कृत्य किए गए।

गौरतलब है कि हेमंत सरियाम एक ऐसे लोकप्रिय समाजसेवी है जिन्होंने आदिवासियों के हित में कई ऐसे सेवा कार्य किए जो जिले में मिसाल बन गए हैं। कन्या विवाह से लेकर इन्होंने गरीब आदिवासियों को भूमि दान की है। ऐसे बिरले ही समाजसेवी होंगे जो अपनी खुद की निजी संपत्ति समाज हित में दान कर रहे हैं। ऐसे सेवाभावी शख्स हेमंत सरियाम के कांग्रेस को समर्थन देने से कांग्रेस को भी मजबूती प्रदान हुई है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 09 नवंबर 2023