- भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। अंग्रेजों से आजादी के बाद संविधान को अपनाया गया था। आज संविधान दिवस मनाया जा रहा है।
देश में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है. इस दिन को पहले राष्ट्रीय कानून दिवस के तौर पर मनाया जाता था. हालांकि, 2015 में सरकार ने राष्ट्रीय कानून दिवस को बदलकर संविधान दिवस कर दिया. दरअसल, 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया। इसके बाद 26 नवंबर 1950 को संविधान लागू हुआ, जिसे गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है।
हर साल संविधान अपनाने की तारीख को याद करने के लिए संविधान दिवस मनाया जाता है। भले ही संविधान 26 नवंबर 1949 तक तैयार कर लिया गया था, लेकिन इसे लागू करने से पहले दो महीने तक हर बारीकी पर नजर रखी गई। संविधान को अच्छे से पढ़ा गया और फिर अंग्रेजी से हिंदी में इसका ट्रांसलेशन किया गया। भारत के संविधान को तैयार होने में दो साल, 11 महीने और 18 दिन का वक्त लगा। इस दौरान संविधान सभा ने 166 दिनों तक मुलाकात की।

- 24 जनवरी को संविधान सभा के सदस्यों ने किया साइन...
संविधान सभा के सदस्यों ने 24 जनवरी, 1950 को संविधान की दो हस्तलिखित प्रतियों (हिंदी और अंग्रेजी में एक-एक) पर साइन किया। दो दिन बाद यानी 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान देश का कानून बन गया और लागू हुआ। इस तरह भारत अंग्रेजों से आजाद होने के बाद एक गणतंत्र बना। संविधान लागू करने से पहले इसमें तय किए गए कानूनों पर काफी बहस हुई। भाषा, अधिकार, अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर संविधान सभा में काफी बहस की गई थी।