हरिद्वार (हेडलाइन)/श्री राम महेश मिश्र । आगामी 3 फरवरी 2024 दिन शनिवार को डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, 15 जनपथ, नई दिल्ली में  स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति (रजि.) तथा देश भर के सहयोगी संगठनों के तत्वावधान में स्वतंत्रता सेनानी परिवार राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति (रजि.) के राष्ट्रीय महासचिव जितेन्द्र रघुवंशी ने आज प्रेस क्लब हरिद्वार में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्रचीर से स्वतंत्रता दिवस पर घोषित किया था कि हमारी सरकार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सपनों का भारत बनाएगी। प्रधानमंत्री के इस संकल्प की पूर्ति में स्वतंत्रता सेनानी/शहीद परिवारों की क्या भूमिका हो यह सुनिश्चित करने के लिए ही देश भर में स्वतंत्रता सेनानी परिवारों के हितों की रक्षा के लिए संघर्षरत संगठनों के पदाधिकारियों का राष्ट्रीय सम्मेलन दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें भारत सरकार के गृहमंत्री अमित शाह, संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी, संसदीय कार्य तथा कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड तथा असम के मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है। 
            
पत्रकार वार्ता में चर्चा करते हुए रघुवंशी ने बताया कि इसके साथ ही स्वतंत्रता सेनानी/शहीद परिवारों के प्रति सरकार के दायित्वों से भी सरकार को अवगत कराया जाएगा, जिसके प्रमुख बिन्दुओं में से दिल्ली में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राष्ट्रीय स्मारक की स्थापना करना, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों/शहीदों के चित्र तथा उनके इतिहास को सुरक्षित रखा जाये, दूसरे राज्यों से राजधानी दिल्ली आने वाले स्वतंत्रता सेनानी /शहीद परिवारों के ठहरने के लिए दिल्ली में एक स्वतंत्रता सेनानी/ शहीद सेवा सदन का निर्माण कराया जाए, जिसमें स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति के कार्यालय की भी व्यवस्था की जाए, संवैधानिक संस्थाओं राज्यसभा, विधान परिषद, केंद्रीय समितियों तथा नगर निकायों में सेनानी तथा शहीद परिवारों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने हेतु इन संस्थाओं में उनका मनोनयन किया जाये, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार आयोग का गठन किया जाए जो समय-समय पर स्वतंत्रता सेनानियों/ शहीदों के परिवारों के समक्ष उत्पन्न होने वाली समस्याओं का संज्ञान लेकर उनका समाधान कर सके तथा आर्थिक दृष्टि से दयनीय स्थिति में जीवन यापन करने वाले स्वतंत्रता सेनानी तथा शहीद परिवारों के सदस्यों को यथाविधि आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाए।
           
संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार सैनी ने बताया कि स्वतंत्रता सेनानी/ शहीद परिवारों के बच्चों को पूर्व में लागू किए गए सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण लागू करने की ओर भी सरकार का ध्यान आकृष्ट किया जाएगा। संगठन के अध्यक्ष देशबन्धु ने भी अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री का संकल्प *स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सपनों का भारत बनाएंगे* तभी पूरा हो सकता है, जब स्वतंत्रता सेनानी/ शहीद परिवारों की भी सहभागिता होगी। अमर शहीद जगदीश वत्स के भांजे तथा वरिष्ठ पत्रकार श्रीगोपाल नारसन ने भी पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह से असम सरकार शहीद कुशल कुंवर तथा उड़ीसा सरकार शहीद श्रुति विश्वाल की पुण्यतिथियां सरकारी स्तर पर आयोजित करती है, उसी प्रकार अमर शहीद जगदीश वत्स की पुण्यतिथि 14 अगस्त को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करने के लिए भी कहा जाएगा।
         
पत्रकार वार्ता में संगठन  अन्य पदाधिकारी वीरेन्द्र गहलौत, नरेन्द्र कुमार वर्मा, नवीन शरण निश्चल, राजन कौशिक, धीरज शर्मा, कैलाश वैष्णव, शिवेन्द्र गहलौत भी उपस्थित रहे।