बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। एकलव्य आवासीय विद्यालय बिल्डिंग निर्माण में जो स्थितियां सामने आ रही है, उसमें अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए सहायक आयुक्त इधर-उधर दांव चल रही है, लेकिन सच्चाई यह है कि बिल्डिंग जिस स्थिति में है उसके लिए पूरी तरह से सहायक आयुक्त जनजातीय कार्यवाहक को ही जिम्मेदार माना जाएगा। वजह यह है कि आवासीय विद्यालय का काम प्रारंभ करने के लिए उन्होंने ही ठेेकेदार लक्ष्मीचंद एण्ड कंपनी (राजेश कुमार गुप्ता) मयूर मार्केट थाटीपुर ग्वालियर को 29 दिसम्बर 2021 को पत्र लिखा था। अब सवाल यह है कि काम जल्द प्रारंभ करने के लिए पत्राचार और नोटिस दे रही है कि तो उनकी ही नैतिक जिम्मेदारी थी कि ठेकेदार गुणवत्तायुक्त निर्माण कार्य करें, लेकिन उन्होंने इस तरफ किस वजह से ध्यान नहीं दिया? या यह स्पष्ट होना चाहिए कि किन कारणों से जानबूझकर दो वर्ष से ज्यादा अवधि में एक बार भी निर्माण कार्य का निरीक्षण नहीं किया और ना ही संबंधित इंजीनियर और एसडीओ से क्वालिटी को लेकर कोई ठोस प्रक्रिया का पालन किया। यदि ऐसा किया होता तो जिस तरह की बिल्डिंग का निर्माण हुआ है, वैसा कतई नहीं होता। जानकारों का कहना है कि जिस तरह की फ्लाईऐश ईंट का उपयोग किया गया है, उससे ही समझ आता है कि बिल्डिंग निर्माण में किस तरह के मटेरियल का उपयोग किया गया है।
वहां मौके पर लैब नहीं है, वहीं स्टॉक रजिस्टर नहीं है। अब ऐसी स्थिति में क्यूब टेस्ट आदि कैसे हुए होंगे इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां पर जिस सब इंजीनियर और एसडीओ द्वारा मूल्यांकन किया गया और बिल का भुगतान किया गया? क्या उसमें कहीं पर भी सहायक आयुक्त की कोई भूमिका नहीं थी। आखिर क्या वजह है कि जब पोल खुल गई तो आयुक्त थर्ड पार्टी जांच के नाम पर अपना दामन बचाने की कोशिश करते नजर आ रही है। 

- भोपाल से कौन ठेकेदार के लिए जनप्रतिनिधियों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा...
स्तरहीन निर्माण को लेकर जिस तरह से क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने एक्शन लिया और तीखी प्रतिक्रिया दी है। उसे देखते हुए एक और तथ्य चर्चा का विषय बना हुआ है कि ठेकेदार और जनजातीय कार्य विभाग के अधिकारियों के लिए कोई भोपाल से जनप्रतिनिधियों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है। जानकारों का कहना है कि इस बिल्डिंग में जिस तरह की धांधली हुई वह अभूतपूर्व है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 08 फ़रवरी 2024