बैतूल (हेडलाइन)/ नवल वर्मा।जिला मुख्यालय के होम्योपैथी अस्पताल में डॉक्टर की पोस्टिंग हाईकोर्ट के स्टे की वजह से हुई है, लेकिन यहां पर मरीजों को दवाई देने का काम तैनात एक कम्पाउंडर करते है। वजह यह है कि जिन होम्योपैथी डॉक्टर ने सेवानिवृत्ती के बाद वापस पोस्टिंग के लिए हाईकोर्ट से स्टे लिया उन्हें शासन से अभी तक कोई वेतन ही नहीं मिल रहा है। इसलिए वे भी अस्पताल आकर इलाज करने में रूचि ही नहीं ले रहे है। नतीजन कम्पाउंडर को दवाएं बांटनी पड़ रही है। 
पूरी कहानी इस तरह है कि डॉ. अमृतराव बर्डे जिनकी तैनाती शासकीय होम्यापैथी औषधालय गंज में थी, उनके पास जिला आयुष अधिकारी का चार्ज था। ऐसी स्थिति में उनकी जगह इस होम्योपैथी औषालय में डॉ. प्रियंका अहिरवार सेवाएं दे रही थी। जिनकी मूल तैनाती आमला झल्लार में थी। डॉ. अमृतराव रिटायर हुए और उन्होंने 65 वर्षीय आयु संबंधित निर्देश के आधार पर हाईकोर्ट से स्टे हासिल कर लिया, ऐसी स्थिति में उनकी तैनाती वापस बैतूल गंज स्थित शासकीय होम्योपैथी औषधालय में हो गई, लेकिन उन्हें जिला आयुष अधिकारी का चार्ज नहीं मिला। ऐसी स्थिति में भैंसदेही में पदस्थ जिन डॉ. जाधव को जिला आयुष अधिकारी का डीडीए पावर मिल गया। वहीं डॉ. अमृतराव बर्डे की स्टे की वजह से उनकी तैनाती गंज के होम्योपैथी अस्पताल में होने से डॉ. प्रियंका अहिरवार को उनकी मूल पदस्थापना के लिए रिलीव कर दिया गया। चूंकि डॉ. अमृतराव बर्डे को स्टे के आधार पर गंज के होम्यापैथी अस्पताल में पोस्टिंग तो मिल गई, लेकिन उनके वेतन का कोई निर्धारण ही नहीं हुआ। ऐसी स्थिति में उनका मन भी अस्पताल में नहीं लग रहा है। इसलिए आरोप लगते है कि वे अस्पताल के समय में अस्पताल में मौजूद नहीं रहते है। नदारद रहते है। उनकी अनुपस्थिति में जो कम्पाउंडर है वह अपने अर्जित ज्ञान के आधार पर डॉक्टर साहब की भूमिका अदा करता है।

- एक दर्जन गांव की लाड़ली बहनों के आवेदन पर डॉ अमृतराव को मिला तत्काल नोटिस...
जनसुनवाई में ग्राम पांगरा, टेमनी, कोसमी, भयावाड़ी, झगडिय़ा, सोनाघाटी आदि की महिलाओं द्वारा मंगलवार को आवेदन दिया गया। जिसमें उन्होंने बताया कि वे लाड़ली बहना है और वे होम्योपैथी दवाईयों पर ही भरोसा करती है, लेकिन डॉक्टर की ना मौजूदगी के कारण उन्हें चिकित्सा का लाभ नहीं मिल रहा है। उनके इस आवेदन के बाद जिला आयुष अधिकारी ने मंगलवार को ही प्रभारी होम्यापैथी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमृत राव को नोटिस भी जारी कर दिया है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 21 फ़रवरी 2024