बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। बैतूल कृषि उपज मंडी में सचिव शीला खातरकर की खुली मनमानी के आरोप लग रहे है। आरोप लगने की वजह यह है कि गत दिवस विधायक के निर्देश पर मंडी का निरीक्षण करने पहुंचे प्रभारी एसडीएम और मंडी प्रशासक ने जो भी दिशा निर्देश दिए थे, उनका मंडी सचिव ने कोई पालन नहीं किया है। आरोप तो यह लग रहे है कि जिन आरोपियों पर एक्शन लेने के लिए कहा गया था। उन्होंने मंडी के सिस्टम को ऐसा मैनेज कर रखा है कि विधायक हेमंत खण्डेलवाल की मंशा के अनुरूप न वहां व्यवस्था बन रही है और न ही मंडी सचिव इस संबंध में कोई रूचि ले रही है। जानकारों ने बताया कि गत मंगलवार को मंडी में बैतूलबाजार के एक व्यापारी द्वारा देवठान के एक किसान का माल खरीदने को लेकर कुछ वाद-विवाद हुआ। इस वाद-विवाद में उक्त किसान ने व्यापारी की शिकायत बैतूल विधायक से करने की बात कही तो उक्त व्यापारी इतना भडक़ गया कि उसने विधायक को लेकर खूब गाल बजाया। यह बात विधायक तक पहुंची तो उन्होंने तत्काल कलेक्टर को फोन लगाया और कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम और तहसीलदार आदि मंडी पहुंचे। मंडी पहुंचने के बाद उन्होंने निरीक्षण किया और वस्तु स्थिति को जानने समझने के बाद मंडी सचिव शीला खातरकर को कथित व्यापारियों के खिलाफ ठोस एक्शन लेने के लिए दिशा निर्देश दिए। साथ ही मंडी में जो अव्यवस्थाएं है उन्हें दुरूस्त करने के लिए भी दिशा निर्देश दिए गए।  हालत यह है कि मंडी सचिव में इस संबंध में कोई भी कार्रवाई नहीं की है। गौरतलब रहे कि मंगलवार 20 फरवरी को एसडीएम ने मंडी में नगद भुगतान, किसानों से कम तौल और शेड में रखे व्यापारियों का माल हटाए जाने सहित तौल कांटों का सत्यापन कराने के लिए निर्देश दिए थे, लेकिन हालत यह है कि इसमें से एक भी आदेश का पालन नहीं हुआ है। अब सवाल यह है कि यह सब निर्देश किसानों से मिली शिकायत के आधार पर बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल के निर्देश पर एसडीएम द्वारा दिए गए थे, फिर भी यह हाल है।

- कौन है नवल पुत्र नमन जिनकी अनुशंसा पर हुई पोस्टिंग...
बैतूल कृषि उपज मंडी की सचिव शीला खातरकर की बैतूल मंडी में पोस्टिंग को लेकर सूत्रों ने बताया कि मुलताई के किन्हीं स्व.नवल के पुत्र नमन की अनुशंसा पर वर्तमान विधायक ने पोस्टिंग करवाई थी। शीला खातरकर मुलताई मंडी के चार्ज में रही है और वहीं से व्यापारी और स्कूल संचालक नमन द्वारा बैतूल मंडी में पोस्टिंग की अनुशंसा की गई थी, जिसके आधार पर शीला खातरकर को बैतूल मंडी मिली।

इनका कहना....
किसान तो भुगतान को लेकर संतुष्ट है। किसी ने भी नगद भुगतान की शिकायत नहीं की, वहीं तौल को लेकर अब 600 ग्राम ही बट्टा काटा जा रहा है। शेड में रखा माल हटवाया जा रहा है। 
- शीला खातरकर, मंडी सचिव, बैतूल।

मंडी में कहीं कुछ नहीं हो रहा है। सचिव महोदया जो दावे कर रही है, उसमें कोई सच्चाई नहीं है। कथित व्यापारियों के हिसाब से मैनेज हो रहा है।
- सुमित शुक्ला, किसान नेता,  जामठी।

चूंकि मैं चार्ज में था, अब अभिषेक चौरसिया साहब आ गए है, वही देखेंगे। मैंने बतौर भार साधक की हैसियत से निर्देश दिए थे।  
- राजीव कहार, प्रभारी एसडीएम, बैतूल।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 26 फ़रवरी 2024