बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। बैतूल नगरपालिका की माली हालत बहुत खराब है, इस महीने जैसे-तैसे पुराने पैसे से नगरपालिका ने कर्मचारियों का वेतन कर दिया, लेकिन आने वाले महीने में वेतन देने के भी लाले पड़ रहे है। आमदनी अठ्ठनी और खर्चा रूपया वाली तर्ज पर चल रही बैतूल नगरपालिका की माली हालत खराब होने का बड़ा कारण यह है कि सरकार से चुंगी कर आदि जो भी फंड मिलता था उस पर जमकर सरकार ने सीधे-सीधे कैची चला दी है। जानकार बताते है कि नगरपालिका बैतूल की हालत इतनी खराब है कि करीब 40 करोड़ रूपए का भुगतान ठेकेदारों को करना है और वह भुगतान नहीं कर पा रहे है और इसलिए कई निर्माण कार्यो में ठेकेदार वर्क आर्डर होने के बाद भी काम शुरू करने से डर रहे है। बताया जा रहा है कि परिषद की बैठक में एक पार्षद ने यह बात कही थी कि उसके वार्ड में सीसी रोड और डामरीकरण का काम ठेकेदार इसलिए नहीं कर रहा है कि उसका पुराना पैमेंट ही नहीं हो रहा है। नगरपालिका के जिम्मेदार अधिकारी भी इस मामले में ऑफ द रिकार्ड यह स्वीकार कर रहे है कि नगरपालिका की आर्थिक स्थिति पिछले कुछ महीनों से लगातार खराब होते जा रही है।
 बताया गया कि शासन ने बिना नगरपालिका की जानकारी के ही चुंगी कर का 2 करोड़ रूपए विद्युत कंपनी को दे दिया गया है। जबकि बैतूल में नगरपालिका का कोई भी ऐसा अतिरिक्त ड्यू विद्युत वितरण कंपनी पर नहीं था। इसके बावजूद बिना नगरपालिका प्रशासन को भरोसे में लिए शासन ने उच्च स्तर से ही अन्य नगरीय निकायों की तरह ही बैतूल नगरपालिका का 2 करोड़ रूपए भी विद्युत कंपनी को दे दिया। अब विद्युत वितरण कंपनी इस 2 करोड़ के संयोजन के लिए नगरपालिका को मनमाना बिल थमा रही है। जो नगरपालिका को पहले एक लाख का बिल आता था वह बिल चार लाख रूपए का कर दिया है। 
इसको लेकर नगरपालिका ने एक आपत्ति भी दर्ज कराई है, लेकिन आपत्ति से भविष्य में जो भी हो, लेकिन वर्तमान में नगरपालिका के सामने गंभीर आर्थिक संकट आकर खड़ा हो गया है और आने वाले महीने में कर्मचारियों का वेतन भुगतान कर पाना नगरपालिका के लिए सबसे बड़ी चुनौती हो गया है। नगरपालिका ने वेतन भुगतान सामान्य तौर पर चुंगी कर से ही किया जाता था और उसी में खेल हो गया है। जिस नगरपालिका द्वारा 151 करोड़ का बजट पेश किया गया, उसमें आर्थिक स्थिति इस स्तर पर खराब हो चुकी है कि नगरपालिका वर्तमान में काम कर रहे ठेकेदारों को भुगतान करने की स्थिति में नहीं है। नगरपालिका के नेता प्रतिपक्ष राजकुमार दीवान का आरोप है कि आमदनी अठठ्न्नी और खर्चा रूपए वाले तरीके से नगरपालिका का संचालन हो रहा है। वहीं उनका कहना है कि किसी नगरपालिका में भेदभाव का तौर तरीका अब भारी पड़ रहा है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 01 मार्च 2024