बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा।जो राजनीति को जानते समझते है और योग्यता के आधार पर बात करते है, उनका कहना है कि रामू टेकाम व्यक्तिगत तौर पर बेहतर उम्मीदवार है। यदि कांग्रेसी ईमानदारी से और पूरी दमदारी से चुनाव में काम कर ले तो रामू टेकाम डीडी उईके से दमदार उम्मीदवार साबित होंगे। राजनीति के जानकार राज मालवीय का कहना है कि यदि निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर दुर्गादास उईके और रामू टेकाम का मुकाबला करा लिया जाए तो शर्तिया रामू टेकाम ही भारी पड़ेंगे। चूंकि भाजपा का संगठन बहुत मजबूत है और दूसरी बात भाजपा के लिए हिन्दी बेल्ट में मोदी की गारंटी सबसे बड़ा फैक्टर है, इसलिए बेहतर उम्मीदवार होने के बावजूद भी रामू टेकाम के लिए चुनाव बहुत मुश्किल है।

- पांचों विधानसभा हारने वाले उम्मीदवार अब फील्ड से ही नजर आ रहे है नदारद...
बैतूल जिले में पांचों विधानसभा सीट पर कांग्रेस के जो उम्मीदवार चुनाव हारे वे रिजल्ट के बाद से अज्ञातवास में चले गए है। किसी को भी ताकत के साथ भाजपा से या भाजपा के विधायकों से जनहित के मुद्दों पर लड़ते हुए नहीं देखा है। इसका सीधा नुकसान कांग्रेस के उम्मीदवार को उठाना ही पड़ेगा।

- संगठन में जबरन के दो फाड़ वाली हालत के कारण कांग्रेस में उत्साह नहीं...
कांग्रेस के संगठन को दो भाग में बांट दिया गया और उस पर हालत यह है कि जितने ब्लॉक अध्यक्ष आदि पदाधिकारी है वे सब चुनाव हार चुके विधानसभा प्रत्याशियों के करीबी है और उनकी अपने नेता के अलावा कांग्रेस से कोई लेना देना है। इसलिए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में उत्साह ही पैदा नहीं हो पा रहा है।

- डीडी उईके की कमजोरियों को उठाने में कांग्रेसियों द्वारा नहीं लगाया जा रहा है जोर...  
वर्तमान सांसद डीडी उईके पास उपलब्धि के नाम पर कहीं कुछ भी ऐसा नहीं है, जिसके आधार पर अपने पांच वर्ष के कार्यकाल को बेहतर साबित करें। उनके आलोचक कहते है कि संस्कृतनिष्ठ हिन्दी में राष्ट्रवाद पर लंबा-लंबा भाषण देने के अलावा मासाब की कोई उपलब्धि नहीं है।

- प्रशासनिक क्षमता और कार्यकुशलता में डीडी उईके की नाकामी उजागर नहीं करती कांग्रेस...
रामू टेकाम में प्रशासन से काम कराने की क्षमता है और वह अधिकारियों को कंट्रोल करना जानता है, जबकि डीडी उईके के मामले में पांच वर्ष का लोगों का अनुभव निराश करता है। जैसे हाल ही में सांसद डीडी उईके ने दो तबादले वाले कर्मचारियों को रिलीव करने के लिए एसपी को कहा, लेकिन कहीं कुछ नहीं हुआ!
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 12 मार्च 2024