- गंगावतरण अभियान के अंतर्गत विश्व जल दिवस पर वर्षाजल संरक्षण का अनूठा अभियान ...

 

---ग्राम जोगली की लाल्या देव पहाड़ी पर श्रमदान से बनाई जल संरचनाएँ...

 

बैतूल (हेडलाईन) /नवल वर्मा। 22 मार्च विश्व जल दिवस पर दुनियाँ भर में पानी को लेकर बड़े-बड़े सेमिनार आयोजित हो रहे हैं, गोष्ठियां हो रही है । किन्तु बैतूल जिले के ग्राम जोगली की पहाड़ी पर विश्व जल दिवस अनूठे ढंग से मनाया गया । यहाँ गाँव के लोग अपने घर से गैंती- फावड़ा लेकर  रैली के द्वारा गाँव की पहाड़ी पर पहुंचे और वहाँ दो घण्टे जमकर श्रमदान कर जल संरचनाओं का निर्माण किया । इन खंतियों में वर्षाकाल में जल संग्रहित होकर धरती के पेट मे जायेगा । इसी उद्देश्य से आज विश्व जल दिवस पर बड़ी संख्या में ग्रामीण पहाड़ी पर खंतियाँ खोदने आये  हैं । प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक श्रमदानियों ने इस अभियान में सहभागिता की तथा छ: फुट लम्बी, दो फुट चौड़ी व दो फुट गहरी जल संरचनाओं का निर्माण किया ।
श्रमदान के पश्चात सभी श्रमदानियों से संवाद करते हुए गंगावतरण अभियान के संयोजक मोहन नागर ने कहा कि नदी पर बाँध बनाना जल प्रबन्धन का अन्तिम विकल्प है । वर्षा की बूँद जहाँ गिरे उसे वहीं धरती के पेट में उतारना जल प्रबंधन का प्रथम पाठ है । गंगावतरण अभियान के माध्यम से यह कार्य अनेक प्रकार से जिले में हो रहा है । आज विश्व जल दिवस पर ग्रामीणों द्वारा श्रमदान से जल संरचनाओं का निर्माण दुनियाँ को एक सकारात्मक संदेश है कि हम अपने गाँव की जल समस्या को हल करने के लिए शासन के साथ हैं ।
श्रमदान के इस आयोजन में नागोराव सिरसाम,  राजेश भदोरिया, बाजीराम यादव, विकास विश्वास, संजू कवड़े अनिल उइके, जमदूसिंग अहाके, दिनेश यादव, मंगलू परते रामलाल परते, कृष्ण प्रसाद काजले, सुनील अहाके जनपद पंचायत सदस्य , मिल्लू सलामे (सरपंच) पवन ठाकुर उप सरपंच, मनीराम धुर्वे , तुलसीराम गाडगे, कृष्णकुमार, पुष्पा वटके,पूनम अहके, दीपिका यादव, सुखदेव यादव, जयपाल यादव,  प्रियंका पंदराम, राजकुमार लोखंडे, दुर्गेश कवडे, सतीश चौहान, राजू विश्वकर्मा, दल्लू उईके, पूजा राठौर, प्रिया राठौर, विनोद धुर्वे सहित विद्या भारती जनजाति शिक्षा के कार्यकर्ता आसपास के ग्रामों के श्रमदानियों ने सहभागिता की ।
नवल वर्मा हेडलाईन बैतूल 22 मार्च 2024