बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। वर्तमान में बैतूल शहर में जो भी सीमेंट कांक्रीट का निर्माण कार्य हो रहा है, उसमें धड़ल्ले से भूजल का उपयोग किया जा रहा है और उपयोग करने के पहले ठेकेदार या निर्माण एजेंसी नियम अनुसार सेन्ट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड से अनुमति भी नहीं ले रहे है। बैतूल शहर में वर्तमान में तीन एजेंसियों के तीन निर्माण कार्य चल रहे है और तीनों निर्माण कार्य में ठेकेदार और निर्माण एजेंसी संबंधित विभाग के पेयजल उपयोग के ट्यूबवेल या बोर से पानी चोरी कर रहे है। इसकी जानकारी और शिकायत संबंधित विभाग के अधिकारियों को होने के बाद भी वे अज्ञात कारणों से या ठेकेदार के मैनेजमेंट की वजह से चुप्पी साधकर बैठे हुए है। निर्माण कार्यो के लिए पानी उपयोग के जो दिशा निर्देश है, उसकी खुली अवहेलना हो रही है। एक तरफ प्रशासन बोर खनन पर रोक लगा रहा है। वहीं दूसरी ओर निर्माण कार्यो में भूजल के उपयोग पर रोक ही नहीं रहा है। 

- केस स्टडी : 01...
- क्रिटिकल केयर यूनिट में पानी चोरी की थाने में भी शिकायत पेडिंग...
जिला अस्पताल में निर्माणाधीन क्रिटिकल केयर यूनिट में अस्पताल में पेयजल उपलब्धता के बोर से ही पानी लिया जा रहा था। इस बात को लेकर बकायदा जिला अस्पताल प्रशासन सहित कलेक्टर और बैतूल कोतवाली में शिकायत की गई थी जो अभी भी पेडिंग है।

- केस स्टडी : 02...
 उद्योग विभाग के बोर का ही पानी ठेकेदार कर रहा निर्माण में उपयोग
उद्योग विभाग में भी बिल्डिंग निर्माण का कार्य जोरों से चल रहा है और ठेकेदार द्वारा इस निर्माण कार्य के लिए जो पानी उपयोग किया जा रहा है। वह पानी उद्योग विभाग के बोर का ही है। जबकि कायदे से ठेकेदार इस तरह से पानी का उपयोग नहीं कर सकता है।

- केस स्टडी : 03...
कृषि विभाग की बिल्डिंग में भी विभाग का ही पानी उपयोग हो रहा
कृषि विभाग द्वारा मार्कफेड द्वारा भवन निर्माण किया जा रहा है और इस निर्माण में भी जो पानी उपयोग में आ रहा है वह विभाग के बोर का ही है। यहां पर भी निर्माण कार्य प्लेेंथ लेबल से ऊपर कॉलम बीम तक आ चुका है, लेकिन इस संबंध में कोई ध्यान ही नहीं दे रहा है।

- इनका कहना...
जो निर्माण एजेंसी है, उसे देखना चाहिए। मैं इस संबंध में अब बात करूंगा कि क्या हो सकता है।
- आनंद बड़ोनिया, डीडीए, बैतूल।

- इस मामले में शिकायत होने पर मेरे द्वारा ठेकेदार से जवाब मांगा गया था। ठेकेदार द्वारा बताया गया कि अब पानी का उपयोग नहीं हो रहा।
- डॉ. रानू वर्मा, आरएमओ, बैतूल।

- इस संंबंध में पूर्व में भी शिकायत प्राप्त हुई थी। निर्माण एजेंसी को कहा भी गया था। अब पुन: अवलोकन कर नियम अनुसार कार्रवाई होगी।
- रोहित डाबर, जीएम, उद्योग विभाग।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 28 मार्च 2024