बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। लोकसभा चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया गुरूवार से शुरू हो गई है। पहले दिन जहां पांच अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्र लिए गए। हालांकि किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया है। वैसे 28 मार्च से 04 अप्रैल तक जो नामांकन की प्रक्रिया होनी है, उसमें अब नामांकन फार्म लेने और जमा करने के लिए मात्र चार दिन मिलेंगे। क्योंकि बीच में तीन दिन अवकाश आ रहा है। जिसमें 29 मार्च को गुडफ्राईडे, 31 मार्च को रविवार रहेगा, इसके अलावा 01 अप्रैल को निगोशिऐवल इन्सुमेंट के तहत अवकाश रहने के कारण नामांकन दाखिल नहीं होगा। वहीं दूसरी ओर रंगपंचमी के दिन नामांकन दाखिल हो जाएगा, क्योंकि उस दिन अवकाश नहीं है। बैतूल में जिन पांच अभ्यर्थियों ने नामांकन लिए है, उनमें भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अलावा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, बहुजन मुक्ति पार्टी शामिल है। 
वहीं एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी अपना नामांकन लिया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद का कहना है कि 28 मार्च से प्रारंभ नामांकन प्रक्रिया आगामी 4 अप्रेल तक होगी, जिसमें समय प्रात: 10 बजे से दोपहर 03 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि 05 अप्रैल को नाम निर्देशनों पत्रों की प्रात: 11 बजे से समीक्षा की जाएगी। 08 अप्रैल दोपहर 03 बजे तक नाम वापसी हो सकती है। 
उन्होंने बताया कि 03 बजे के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल को सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। 

- फिर से एफएसटी और एसएसटी की तैनाती में किया है संशोधन...
28 मार्च को अधिसूचना लागू होने के पहले 27 मार्च की शाम को चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए गठित एफएसटी और एसएसटी की पोस्टिंग में बदलाव किए जाने की जानकारी सामने आ रही है। पूर्व में जो पदस्थापना की गई थी, उसमें बदलाव किया गया है। वहीं अंतर्राज्यीय सीमा और अंतरजिला सीमा पर भी पुलिस बल की तैनाती की गई है और उसके लिए जिन पुलिसकमियों को तैनात किया गया है। उनके आदेश भी जारी किए गए है। हालांकि यह सब आचार संहिता लगने के पहले हो जाना चाहिए था, लेकिन बाद में किया जा रहा है और इसलिए सवाल भी उठ रहे हैं?
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 29 मार्च 2024