भोपाल / बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। बैतूल-हरदा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 29 में चुनाव स्थगित होंगे। वजह यह है कि मंगलवार दोपहर में बसपा के उम्मीदवार अशोक भलावी की हृदयगति रूक जाने से निधन हो गया है। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने राज्य निर्वाचन आयोग और राष्ट्रीय निर्वाचन आयोग को सूचना दे दी है।  चीफ इलेक्शन ऑफिसर (सीईओ) अनुपम राजन ने राष्ट्रीय दिव्य दुनिया से चर्चा में कहा कि फिलहाल चुनाव स्थगित होंगे। आगे क्या प्रक्रिया होगी, इस संबंध में आगे अवगत कराया जाएगा। गौरतलब है कि बैतूल-हरदा-हरसूद लोकसभा क्षेत्र में नाम वापसी के बाद सोमवार को 8 प्रत्याशी शेष बचे थे, जिन्हें चुनाव चिन्ह का भी आवंटन किया गया था। इनमें बहुजन समाज पार्टी के अशोक भलावी, भारतीय जनता पार्टी के दुर्गादास उईके, इंडियन नेशनल कांग्रेस रामू टेेकाम, भारत आदिवासी पार्टी के अनिल उईके, स्वतंत्र किसान पार्टी के सुभाष कोरकू, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सुनेर उईके सहित निर्दलीय भाकचरण वरकड़े और भूरेलाल बैठेकर चुनाव मैदान में है। वहीं मंगलवार दोपहर में इनमें से अशोक भलावी की हृदयगति रूक जाने से मृत्यु हो गई है। किसी राष्ट्रीय या राज्यस्तरीय पार्टी के प्रत्याशी की मृत्यु होने पर चुनाव स्थगित हो जाता है, यह सामान्य नियम और प्रक्रिया है।
सोहागपुर गांव के रहने वाले है मृतक बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी
बैतूल लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी थे जिनका मंगलवार दोपहर करीब 2.30 बजे हार्ट अटैक से निधन हो गया है। अशोक भलावी सुहागपुर के रहने वाले थे और घर पर ही थे। बताया गया है कि अचानक उनके सीने में दर्द हुआ तो परिजन उन्हें अस्पताल ले जा रहे थे लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनका निधन हो गया। अशोक भलावी के चार बेटे हैं और उनका मुख्य व्यवसाय कृषि था।

- जनप्रतिनिधि अधिनियम के मुताबिक प्रत्याशी की मृत्यु होने पर वोटिंग को नई तारीख की घोषणा तक स्थगित कर दिया जाता है... जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 52 के तहत अगर किसी मान्यता प्राप्त राज्य या राष्ट्रीय पार्टी की ओर से मैदान में उतारे गए उम्मीदवार की नामांकन के बाद या मतदान से पहले मौत होती है, तो उस सीट पर वोटिंग को स्थगित कर दिया जाता है। कुछ दिन बाद मतदान के लिए नई तारीख की घोषणा की जाती है। पहले निर्दलीय उम्मीदवार की मौत पर भी ऐसा होता था, लेकिन बाद में इसे बदला गया और यह नियम सिर्फ मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवारों की मौत पर ही लागू होता है।

नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 10 अप्रैल 2024