बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा। विगत 22 वर्षों से संचालित जिले के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान श्री विनायकम स्कूल में इस वर्ष ग्रेड 12 से मध्यप्रदेश की स्टेट मेरिट लिस्ट में दसवां स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी यश पंवार को स्कूल प्रबंधन द्वारा शानदार लैपटॉप भेंट किया गया।

उल्लेखनीय है कि श्री विनायकम स्कूल द्वारा विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से लैपटॉप योजना संचालित की गई है। जिसके अंतर्गत बोर्ड कक्षाओं में जिला या राज्य मेरिट लिस्ट में स्थान सुनिश्चित करने पर एक शानदार लैपटॉप भेंट कर सम्मानित किया जाता है। पिछले वर्ष ये सम्मान रोशनी पंवार को दिया गया था। जिन्होंने जिला मेरिट लिस्ट में  तीसरा स्थान प्राप्त किया था। इस वर्ष ये सम्मान प्राप्त किया यश पंवार ने, जिन्होंने उपलब्धियों के स्तर में वृद्धि कर मध्यप्रदेश की स्टेट मेरिट लिस्ट में दसवां स्थान प्राप्त किया।
उल्लेखनीय है कि यश ने सभी विषयों में विशेष योग्यता प्राप्त की जिसमें हिंदी में 95, अंग्रेजी में 93, गणित में 98, फिजिक्स में 98 एवं केमेस्ट्री में 98 अंक लेकर 96.4% के साथ मध्यप्रदेश की स्टेट मेरिट लिस्ट में दसवां स्थान प्राप्त किया।
बैतूल जिले के लिए गौरवशाली बात ये है कि मध्यप्रदेश में बैतूल जिले से एकमात्र विद्यार्थी यश पंवार है, जो बैतूल जिले के श्री विनायकम स्कूल से है।

- कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण रहा यश - संवाद...

 

लैपटॉप सम्मान समारोह के अंतर्गत विद्यालय प्रबंधन से कमलेश खासदेव,  अमित मालवी, संस्था संरक्षक  प्रेमचंद सुराना एवं धनराज उपासे की गरिमामई उपस्थिति में सर्वप्रथम सरस्वती पूजन के साथ कार्यक्रम का श्रीगणेश किया गया। तत्पश्चात अतिथि उद्बोधन के बाद यश को लैपटॉप व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इसके बाद शुरू हुआ कार्यक्रम का प्रमुख भाग - "यश - संवाद"... जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों ने यश पंवार से बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा को शांत किया।
उदाहरण के लिए परीक्षा में विभिन्न विषयों की तैयारी, उत्तर लिखने का तरीका, समय प्रबंधन, तनाव प्रबंधन एवं समस्या - समाधान परिप्रेक्ष्य में विभिन्न प्रश्न पूछे जिसका यश पंवार द्वारा सटीक शब्दों में उत्तर दिया गया।
परीक्षा की तैयारी में विद्यालय के योगदान पर यश ने बताया कि विद्यालय सहित समस्त गुरुजनों ने विषयांतर्गत समुचित मार्गदर्शन दिया। इसी मार्गदर्शन के कारण ही मैंने किसी भी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया एवं मात्र स्कूल के शिक्षकों के मार्गदर्शन में इस उपलब्धि को प्राप्त कर पाया।
अंत में संस्था के डायरेक्टर संजय राठौर द्वारा सभी विद्यार्थियों को यश से प्रेरणा लेकर शैक्षणिक व सर्वांगीण उपलब्धियों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। साथ ही उन्होंने सभी विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए संस्था के संकल्पित प्रयास का आश्वासन देकर सभी का आभार व्यक्त किया।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 30 अप्रैल 2024