बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा। ग्राम पंचायत गोराखार के सरपंच महेश रावत की दो समग्र आईडी और दो राशन कार्ड के मामले में सीएम हेल्प लाईन में हुई शिकायत में छात्रवृत्ति को लेकर सामाजिक न्याय विभाग वल्लभ भवन ने जांच की और जांच में पाया कि गोराखार सरपंच के पास दो-दो समग्र आईडी थी और उसमें से ग्राम पंचायत वाली समग्र आईडी संचालित है। वहीं नगरपालिका वाली समग्र आईडी बंद करवा दी गई। मामले में खास पहलू यह है कि जनसुनवाई में 11 अक्टूबर 2022 को दो समग्र आईडी संचालित कर नियम विरूद्ध तरीके से लाभ उठाने की शिकायत पर नगरपालिका बैतूल द्वारा बनाई गई वह समग्र आईडी जिससे छात्रवृत्ति हासिल की गई। उसे 29 नवम्बर 2022 को बंद कर दिया गया। पूरा मामला बताता है कि किस तरह से सिस्टम एक सरपंच के जानबूझकर किए गए कारनामों को प्रमाणित होने के बाद भी बचा रहा है। जनपद की जांच में भी आरोप सिद्ध पाया गया है , लेकिन अधिकारी कार्रवाई की जगह अनावश्यक भटका रहे।

- इस तरह से सीएम हेल्पलाईन पर यहां से वहां शिकायत को धकेला जा रहा, सिद्ध होने पर भी कार्रवाई करने की जगह इधर उधर भेज रहे शिकायत...
  - 15 फरवरी 2023 को अश्विनी वर्मा ने सीएम हेल्पलाईन में शिकायत दर्ज कराई कि गोराखार के सरपंच महेश रावत द्वारा दो जगह समग्र आईडी बनवाई, राशन कार्ड भी बनवाया, दो जगह इस तरह से उनके द्वारा शासकीय नियमों और योजनाओं का लाभ लिया गया है । 
- 27 अप्रैल 2023 - उक्त शिकायत की जांच मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बैतूल से कराए जाने हेतु इन्हें निर्देशित किया गया कि यह शिकायत की निम्र अनुसार जांच कर प्रतिवेदन शीघ्र भेजे। 
- 19 मई एवं 23 मई 2023 - सचिव ग्राम पंचायत गोराखार द्वारा सरपंच महेश रावत की समग्र आईडी के संबंद्ध में अश्विनी द्वारा शिकायत दर्ज की गई थी। जिसके दौरान खंड पंचायत अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत गोराखार से जांच समग्र आईडी की सूची निकाली गई, जिसमें महेश रावत उम्र 55 वर्ष समग्र आईडी क्रमांक 3028098 की समग्र आईडी लिखी गई एवं नगरपालिका बैतूल में भी समग्र आईडी में नाम दर्ज है, जिसकी समग्र आईडी क्रमांक 27242289 दर्ज है, जो बैतूल नगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत आती है, शिकायत की जांच की कार्रवाई प्रचलित है।
- 10 अगस्त 2023 - एल - 4 अधिकारी अक्षत जैन द्वारा एल-3 अधिकारी अक्षत जैन को शिकायत प्रेषित की गई।
- 01 सितम्बर एवं 05 सितम्बर 2023- 2023- चूंकि आवेदक की शिकायत गोराखर सरपंच की है, इनकी दो समग्र आईडी है, दोनों समग्र आईडी की जांच में पाया गया कि वर्तमान में दोनों में से एक ही समग्र आईडी चल रही है और एक डिलेटेड है, चूंकि सरपंच के विरूद्ध कार्रवाइ की मांग कर रहा है, जो कार्यक्षेत्र से बाहर किया जाना उचित है। 
- 12 सितम्बर एवं 25 सितम्बर 2023 - यह शिकायत कलेक्टर बैतूल की जनसुनवाई से प्राप्त होकर अनुविभागीय अधिकारी बैतूल द्वारा जनपद पंचायत बैतूल एवं नगरपालिका बैतूल को जांच हेतु प्रेषित की गई है। जनपद पंचायत बैतूल द्वारा जांच कर प्रतिवेदन अनुविभागीय अधिकारी बैतूल को प्रेषित किया जा चुका है। अग्रिम कार्रवाई राजस्व विभाग द्वारा शिकायत अंतरित किया जाना उचित है।
- 10 और 27 नवम्बर 2023 - शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि आवेदक को सरपंच और कोटवार के द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही है और शिकायत बंद करने के लिए कहा जा रहा है। पुलिस द्वारा भी जांच नहीं की जा रही है। आज दिनांक तक अधिकारी द्वारा जांच हेतु संपर्क नहीं किया गया। आज दिनांक तक कोई निराकरण नहीं किया गया, जिससे कि आवेदक को काफी परेशानी हो रही हहै । कृपया समस्या का जल्द से जल्द निराकरण किया जाए।
- 28 नवम्बर 2023 - तहसीलदार बैतूल द्वारा जांच प्रतिवेदन मांगा गया, जांच प्रगति पर।
- 29 नवम्बर 2023 शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि आज दिनांक तक शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है, जिससे काफी समस्या हो रही है। कृपया समस्या का जल्द निराकरण करें।
- 02 दिसम्बर 2023 - शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि जिला पंचायत सीईओ को भी आवेदन दिया है। 4 अप्रैल 2023 को इस पर भी कार्रवाई नहीं की गई। आवेदक का कहना है कि सरपंच द्वारा फर्जी दस्तावेज बनाए गए है। वहीं चुनाव जीतने के बाद ग्राम में निवास नहीं किया जाता है। नगरीय क्षेत्र में निवास किया जाता है। एवं ग्रामीण क्षेत्र में कब्जा कर निवास बनाया गया है, शासकीय जमीन बेची गई।
- 09 दिसम्बर 2023 - शिकायकर्ता द्वारा बताया गया कि तहसीलदार एवं एसडीएम साहब द्वारा आज दिनांक तक कोई जांच नहीं की गई, जिससे काफी परेशानी हो रही है, समस्या का निराकरण जल्द से जल्द किया जाए।
- 22 दिसम्बर 2023 - शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि तहसीलदार अतुल श्रीवास्तव द्वारा नगरपालिका एवं जनपद पंचायत के दस्तावेज मिलान नहीं किया जा रहा है। दस्तावेज की जांच नहीं किया जा रहा है, जिससे कि आवेदक काफी परेशान है। जल्द निराकरण किया जाए।
- 03 जनवरी 2024 - उक्त शिकायत तहसीलदार बैतूल से संबंधित होने से तहसीलदार बैतूल को अंतरित किया जाना प्रस्तावित।
- 24 जनवरी 2024 - शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि सरपंच के द्वारा दस्तावेज में संशोधन किया जा रहा है, परंतु तहसीलदार महोदय जांच नहीं कर रहे।
- 22 फरवरी 2024 - निराकरण अधिकारी द्वारा निर्धारित अवधि में कार्रवाई न करने के कारण शिकायत एल - 2 को परिवर्तित की जा रही है। 
- 27 मार्च 2024 - शिकायतकर्ता को समक्ष में सुना जाकर नियम अनुसार वास्तविक एवं तथात्मक रूप से पूर्ण निराकरण कर शिकायकर्ता को लिखित में अवगत कराया जाकर शिकायतकर्ता की संतुष्टिपूर्ण निराकरण का कष्ट करें।
- 16 अप्रैल 2024 - शिकायत निराकरण हेतु एल - 2 अधिकारी के पास लंबित है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 01 मई 2024