बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा। विगत 22 वर्षों से संचालित जिले के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान श्री विनायकम स्कूल में 1 मई से 11 मई तक समर कैम्प का आयोजन चल रहा है, जिसमें ग्रेड 3 से 12 के विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न विधाओं में अपनी प्रतिभागिता दर्शा रहे हैं। 

इस समर कैम्प के छठवें दिन अतिथि रूप में हॉकी व फुटबॉल के दो पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी श्री रमेश भाटिया एवं श्री नरेन्द्र ठाकुर जी ने समर कैंप का निरीक्षण किया।
साथ ही अतिथि रूप में प्रसिद्ध मेकअप आर्टिस्ट श्रीमती सलोनी सरले ने भी श्री विनायकम स्कूल के समर कैम्प में विभिन्न विधाओं का अवलोकन किया।
श्री रमेश भाटिया ने अपने वक्तव्य में बताया कि उन्होंने विभिन्न स्कूलों के समर कैम्प का अवलोकन किया है, किंतु इतनी सारी विधाओं में छात्र छात्राओं की इतनी बड़ी संख्या में प्रतिभागिता केवल श्री विनायकम स्कूल में ही देखने को मिली। श्री भाटिया ने अपने खेल जीवन के कुछ यादगार पलों को साझा कर, विद्यार्थियों को अनुशासन एवं परिश्रम का महत्व बताया। श्री नरेंद्र ठाकुर जी ने अपने वक्तव्य में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यालय नित निरंतर प्रगति पथ पर अग्रसर है। इसका श्रेय विद्यालय प्रबंधन की दूरदर्शिता, स्कूल स्टाफ के  समर्पित योगदान एवं विद्यार्थियों, पालकों व अभिभावकों के विद्यालय के प्रति अटूट विश्वास को जाता है। 
यही कारण है कि निजी विद्यालय होने के बावजूद इस विद्यालय में निःशुल्क समर कैम्प आयोजित किया जा रहा है।
वहीं श्रीमती सलोनी सरले जी ने भी विद्यालय द्वारा आयोजित इस निःशुल्क समर कैंप की प्रशंसा करते हुए अपने वक्तव्य में कहा कि श्रीविनायकम स्कूल शुरुआत से ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए समुचित समग्र प्रयास करते आया है। इस निःशुल्क समर कैंप में बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट, मेहंदी, स्केच के साथ साथ कैलीग्राफी की बेसिक टेकनिक और मार्गदर्शन भी दिया जा रहा है। ये एक नवीन व उपयोगी कला है जिससे बच्चों का स्किल डेवलपमेंट भी होता है।
साथ ही साथ विद्यालय के टीचिंग स्टाफ की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आपके समर्पित प्रयासों के फलस्वरूप इस समर कैंप के सफल एवं निःशुल्क आयोजन हो पाया है। ये बात हमें दूसरों से भिन्न एवं श्रेष्ठ बनाती है।
उल्लेखनीय है कि इस समर कैंप में क्रिएटिव आर्ट्स के अंतर्गत मेहंदी, रंगोली, आर्ट एंड क्राफ्ट का बेसिक ज्ञान दिया जा रहा है। वहीं परफॉर्मिंग आर्ट्स के अंतर्गत संगीत की गायन व वादन की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, इसके साथ साथ डांस, ड्रामा व स्वयं को फिट और आनंदित रखने के लिए जुम्बा क्लासेस भी संचालित होती है। इसके अलावा स्पोर्ट्स में इंडोर गेम्स जैसे टेबल टेनिस, शतरंज व कैरम एवं आउटडोर गेम्स जैसे वॉलीबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल, शॉटपुट, कबड्डी, खो- खो जैसे गेम्स संचालित किए जा रहे हैं।
खास बात ये है कि ये समर कैम्प विद्यालय में अध्ययनरत ग्रेड 3 से 12 के विद्यार्थियों के लिए पूरी तरह निःशुल्क है। जिसमें कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं है।
उल्लेखनीय है कि विद्यालय की समस्त विधाओं में विद्यालयीन टीचिंग स्टाफ द्वारा सुनियोजित तरीके से बच्चों को समुचित प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
अतिथि के रूप में उपस्थित होकर श्री रमेश भाटिया, श्री नरेंद्र सिंह ठाकुर एवं श्रीमती सलोनी सरले ने श्रीविनायकम स्कूल की सहभागिता पर हर्ष जताया एवं प्रतिभागियों को मार्गदर्शन व प्रोत्साहन प्रदान किया।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 08 मई 2024