अतिथियों में खेल जगत से श्रीमती नीलिमा पीटर, श्री रामनारायण शुक्ला, संगीत एवं कला जगत से श्रीमती जूही रावत श्री दिलीप रावत, श्री विशाल टिकमे एवं फिल्म एवं रंगमंच कलाकार श्री शिरीष सोनी ने विद्यार्थियों का किया उत्साहवर्धन

बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा। विगत 22 वर्षों से संचालित जिले के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान श्री विनायकम स्कूल में 1 मई से 11 मई तक समर कैम्प का आयोजन चल रहा है, जिसमें ग्रेड 3 से 12 के विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न विधाओं में अपनी प्रतिभागिता दर्शा रहे हैं। 
इस समर कैम्प के सातवें  दिन खेल, संगीत, कला, नृत्य एवं रंगमंच से जुड़े दिग्गज व्यक्तित्व अतिथि रूप में विद्यालय पहुंचे।
खेल जगत से पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी एवं शासकीय जे. एच. महाविद्यालय खेल अधिकारी श्रीमती नीलिमा 
पीटर एवं खेल युवा कल्याण विभाग के समन्वयक व पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री रामनारायण शुक्ला ने समर कैम्प में संचालित आउटडोर एवं इंडोर गेम्स का अवलोकन किया। श्रीमती नीलिमा पीटर  ने अपने वक्तव्य में कहा कि विद्यालय में बच्चों को सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इसी के साथ ही उन्होंने बताया कि हमने बहुत से स्कूलों का भ्रमण किया है किंतु ऊर्जा व उत्साह के जिस स्तर पर श्री विनायकम स्कूल में समर कैम्प चल रहा है, वो अन्य किसी स्कूल में देखने को नहीं मिला।
श्री रामनारायण शुक्ला ने बताया कि विद्यालय में आयोजित किए गए समर कैम्प में बच्चों को विभिन्न विधाओं की तकनीकी जानकारी भी सिखाई जा रही है। निश्चित तौर पर ये बच्चों के खेल एवं तकनीक में समग्र सुधार लाता है। जो आगे के खेल जीवन में मददगार है।
संगीत जगत से गायन में राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त गायक श्री दिलीप रावत एवं वादन में प्रसिद्ध व गुणी तबला वादक श्री विशाल टिकमे ने विद्यालय में संचालित संगीत गतिविधियों का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि विद्यालय में बेहतर शैक्षणिक  व्यवस्था के साथ साथ कला, संस्कार एवं संस्कृति का अद्भुत संगम है। ये एक दुर्लभ गुण है। उन्होंने बच्चों को निरंतर आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएं दी।
इसके अलावा कला एवं नृत्य जगत का प्रतिनिधित्व कर रहीं श्रीमती जूही रावत जी ने हर्ष जताते हुए कहा कि विद्यालय के समर कैंप में संचालित सभी विधाएं सुनियोजित तरीके से संचालित की जा रही हैं।
इसके अलावा बिना किसी आर्थिक सहयोग एवं आउटसोर्सिंग के श्रीविनायकम स्कूल ने एक श्रेष्ठ उदाहरण प्रस्तुत किया है। सभी विधाओं का भ्रमण सीखने लायक है।
प्रसिद्ध रंगकर्मी व अभिनेता शिरीष सोनी ने बताया रंगमंच से जुड़ी कुछ खास बातें बच्चों को बताई। उन्होंने अपने वक्तव्य में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यालय नित निरंतर सभी दिशाओं के प्रगति पथ पर अग्रसर है। 
यही कारण है कि निजी विद्यालय होने के बावजूद इस विद्यालय में निःशुल्क समर कैम्प आयोजित किया जा रहा है।
विद्यालय द्वारा आयोजित इस निःशुल्क समर कैंप की प्रशंसा करते हुए अपने वक्तव्य में अतिथियों ने कहा कि श्रीविनायकम स्कूल शुरुआत से ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए समुचित समग्र प्रयास करते आया है।
साथ ही साथ विद्यालय के टीचिंग स्टाफ की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आपके समर्पित प्रयासों के फलस्वरूप इस समर कैंप के सफल एवं निःशुल्क आयोजन हो पाया है। ये बात हमें दूसरों से भिन्न एवं श्रेष्ठ बनाती है।
उल्लेखनीय है कि इस समर कैंप में क्रिएटिव आर्ट्स के अंतर्गत मेहंदी, रंगोली, आर्ट एंड क्राफ्ट का बेसिक ज्ञान दिया जा रहा है। वहीं परफॉर्मिंग आर्ट्स के अंतर्गत संगीत की गायन व वादन की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, इसके साथ साथ डांस, ड्रामा व स्वयं को फिट और आनंदित रखने के लिए जुम्बा क्लासेस भी संचालित होती है। इसके अलावा स्पोर्ट्स में इंडोर गेम्स जैसे टेबल टेनिस, शतरंज व कैरम एवं आउटडोर गेम्स जैसे वॉलीबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल, शॉटपुट, कबड्डी, खो- खो जैसे गेम्स संचालित किए जा रहे हैं।
खास बात ये है कि ये समर कैम्प विद्यालय में अध्ययनरत ग्रेड 3 से 12 के विद्यार्थियों के लिए पूरी तरह निःशुल्क है। जिसमें कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं है।
उल्लेखनीय है कि विद्यालय की समस्त विधाओं में विद्यालयीन टीचिंग स्टाफ द्वारा सुनियोजित तरीके से बच्चों को समुचित प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
अतिथि के रूप में उपस्थित होकर श्रीमती नीलिमा पीटर, श्री रामनारायण शुक्ला, श्रीमती जूही रावत, श्री दिलीप रावत, श्री शिरीष सोनी एवं श्री विशाल टिकमे ने श्रीविनायकम स्कूल की सहभागिता पर हर्ष जताया एवं प्रतिभागियों को मार्गदर्शन व प्रोत्साहन प्रदान किया।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 09 मई 2024