एकलव्य मॉडल स्कूलों में भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के संस्थान राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (NESTS) द्वारा देश भर में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में 4 हजार से अधिक पीजीटी, प्रिंसिपल और नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नेस्ट्स द्वारा ईएमआरएस में विभिन्न विषयों के लिए कुल 2266 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), 303 प्रधानाचार्य (Principal), 361 एकाउंटेंट, 759 जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA) और 373 लैब अटेंडेंट की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी वीरवार, 29 जून से ही शुरू कर दी गई।

ऐसे करें आवेदन

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में पीजीटी और अन्य पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, emrs.tribal.gov.in पर जाकर अपना अप्लाई करना होगा। अप्लीकेशन पेज पर उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन शुल्क प्रिंसिपल पदों के लिए 2000 रुपये, पीजीटी के लिए 1500 रुपये और नॉन-टीचिंग पदों के लिए 1000 रुपये निर्धारित है। उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन निर्धारित आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 (रात 11.50 बजे तक) सबमिट कर सकेंगे।
 
हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को NESTS द्वारा जारी EMRS भर्ती अधिसूचना 2023 को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए और इसमें दिए योग्यता से सम्बन्धित विवरणों को समझ लेना चाहिए क्योंकि अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद किसी भी अयोग्यता या त्रुटि के चलते आवेदन निरस्त भी हो सकता है और इस स्थिति में शुल्क की वापसी नहीं होगी।