भोपाल । घरेलू गैस सिलेंडर के दाम जहां पिछले पांच सालों के लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी 450 रुपए से घटकर 57 रुपए रह गई है, हैरानी की बात तो यह है कि वह भी कई ग्राहकों को नहीं मिल रही है, ऐसे में उपभोक्ता को दोहरी मार पड़ रही है, एक तरफ सब्सिडी नहीं मिल रही, तो दूसरी तरफ गैस सिलेंडर के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं।
पांच साल में घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में भले ही अधिक अंतर नहीं आया हो, लेकिन सब्सिडी लगातार घटती जा रही है। 5 वर्ष में सब्सिडी 393 रुपए तक कम हो चुकी है। पहले जहां सब्सिडी के ग्राहकों के खाते में 450 रुपए आ रहे थे, वहीं अब ये घटकर सिर्फ 57 रुपए ही रह गए हैं। कई लोगों के खाते में तो सब्सिडी के 57 रुपए भी नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे लोग एजेंसी वालों के चक्कर लगाते देखे जा सकते हैं।
वर्तमान में घरेलू गैस सिलेंडर 1186.50 रुपए का मिल रहा है और उस पर मिलने वाली सब्सिडी सिर्फ 57 रुपए ही है। ऐसे में एलपीजी सिलेंडर 1129.50 रुपए का पड़ रहा है। सरकार के इस फैसले के कारण किचन में भार पड़ रहा है और ज्यादा दाम चुकाना पड़ रहे हैं। 2018 में यही घरेलू गैस सिलेंडर 1010 रुपए का था, लेकिन सब्सिडी अधिक आने से ये 560 रुपए का ही पड़ रहा था।

दो महीने से नहीं मिली सब्सिडी
साकेत नगर निवासी कपिल मलिक ने बताया कि सरकार ने गैस सिलेंडर पर पहले ही सब्सिडी घटा दी है। लेकिन दो महीने से तो यह अकाउंट में आई ही नहीं है। गैस एजेंसी में संपर्क किया तो बताया कि बैंक अकाउंट चेक करो। अकाउंट चेक किया तो इसमें भी सब्सिडी की राशि नहीं आई थी। बड़ागांव के पास रहने वाले देवेन्द्र अग्रवाल के खाते में भी सब्सिडी नहीं आई। गैस एजेंसी से जवाब मिल रहा है सब्सिडी गैस कंपनियां देती हैं इसमें हम क्या कर सकते हैं। आगे से ही नहीं आ रही होगी। गैस एजेंसी संचालकों का कहना है कि अभी तो वही 57 रुपए की सब्सिडी आ रही है, 450 रुपए की सब्सिडी तो काफी समय पूर्व आती थी। सब्सिडी नहीं आने की कुछ लोग हमारे पास भी शिकायत लेकर आते हैं। ऐसे अधिकांश लोगों के बैंक खाते बंद होने के कारण ऐसा होता है। वैसे तो सभी के खातों में 57 रुपए की सब्सिडी पहुंच रही होगी।