नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने की चर्चा के बीच पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के वरिष्ठ नेता खुर्शीद शाह ने कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ, जो स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं, उनकी वापसी को लेकर कोई योजना नहीं है। स्थानीय समाचार एजेंसी जियो न्यूज के हवाले से इस खबर की जानकारी मिली है।

रविवार को स्थानीय मीडिया से बात करते हुए खुर्शीद शाह ने कहा, "नवाज शरीफ की तबीयत ठीक नहीं है, हो सकता है कि वह न आएं।" एक सवाल के जवाब में पीपीपी नेता ने आगे कहा, "नवाज शरीफ की तबीयत बिगड़ सकती है।"

वहीं, पिछले महीने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ ने दावा किया था कि उनके भाई पाकिस्तान वापस आने वाले हैं।

अक्टूबर 2023 में वापसी को लेकर हुई थी चर्चा

इससे पहले, पिछले सप्ताह पाकिस्तान के पूर्व पीएम ने नवाज से मुलाकात के बाद लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी और अपने बड़े भाई की घर वापसी के तारीख की घोषणा भी की थी।

तीन बार प्रधानमंत्री रहे शहबाज शरीफ ने घोषणा की थी, "नवाज शरीफ अक्टूबर, 2023 में पाकिस्तान लौटेंगे और चुनाव अभियान का नेतृत्व करेंगे।" हालांकि, उन्होंने किसी विशेष तारीख की पुष्टि नहीं की।

भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ इलाज के लिए नवंबर 2019 में पाकिस्तान से चले गए। वह तब से वापस नहीं लौटे हैं और पाकिस्तान में कई मामलों का सामना कर रहे हैं। पिछले साल फरवरी में नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित कर दिया गया था। बाद में 2020 में अदालतों ने उसे भगोड़ा अपराधी घोषित कर दिया।

इस महीने की शुरुआत में एक बार फिर नवाज की वापसी की खबरें आने लगी थीं, लेकिन खुद पीएमएल-एन सुप्रीमो की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि निर्णय और आदेश की समीक्षा अधिनियम, 2023 असंवैधानिक है, जिससे नवाज शरीफ की सभी उम्मीदें टूट गईं। दरअसल, नवाज शरीफ अपनी आजीवन अयोग्यता को चुनौती देना चाह रहे थे।

इस फैसले से नवाज शरीफ की वतन वापसी को लेकर कई तरह की अटकलें शुरू हो गई थीं। इस बीच, अब पीएमएल-एन नवाज शरीफ की वापसी को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है। यहां तक कई बार कई पीएमएल-एन नेताओं ने दावा किया कि नवाज शरीफ अगले महीने पाकिस्तान वापस आ रहे हैं।