बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। आगामी शिक्षा सत्र में कक्षा 12 वीं के रिजल्ट के साथ ही कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो, इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने गाईडलाईन जारी की है। शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग ने काउंसिल का शेड्यल जारी किया था, लेकिन अचानक ही हटा दिया गया। बताया गया कि महज दो घंटे के अंदर ही शेड्यल और गाईडलाईन हटाने के बाद फिर जारी कर दी गई। विभाग के अंडर ग्रेज्युएट और पोस्ट ग्रेज्युएट कोर्स के साथ एनसीटीई एप्रुव्ड कोर्स के लिए भी गाईड लाईन जारी की। इस तरह की स्थिति में ऐसा लग रहा है कि उच्च शिक्षा विभाग हड़बड़ाहट में सबकुछ कर रहा है। 12 वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों का रिजल्ट जल्द घोषित होने वाला है और इसकी तैयारी भी  माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने कर ली है, हालाकि इसकी तिथि घोषित नही की है। 
ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया में चुकानी होगी ज्यादा फीस शुक्रवार को जो गाईडलाईन और शेड्यल जारी हुआ है, उसके अनुसार छात्रों को ऑनलाईन एडमिशन में रजिस्ट्रेशन के लिए ज्यादा फीस चुकानी होगी। बताया गया कि इस बार पहले और दूसरे चरण के लिए डेढ़ सौ रूपए फीस तय की गई है। 

- पहले चरण में छात्राओं को नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस...
पहले चरण में रजिस्ट्रेशन में छात्राओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन दूसरे और सीएलसी चरण में छात्रों के साथ-साथ छात्राओं को भी डेढ़ सौ रूपए का रजिस्ट्रेशन शुल्क चुकाना होगा। इसके साथ ही 50 रूपए का पोर्टल चार्ज भी देना होगा। 

- पिछले बार पहले चरण में मात्र 100 रूपए थी रजिस्ट्रेशन फीस... 
पिछले सत्र में कॉलेजों में पहले राउंड में 100 रूपए की रजिस्ट्रेशन फीस थी, वहीं सीएलसी राउंड में पिछले वर्ष 500 रूपए फीस थी। जबकि इस बार सीएलसी में 150 रूपए रजिस्ट्रेशन फीस है। जरूरत पडऩे पर सीएलसी के अतिरिक्त राउंड आयोजित किए जा सकते है।

- अब मात्र 10 कॉलेज की ही मिलेगी विद्यार्थियों को च्वाईस...
इस बार ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया में कॉलेज की च्वाईस सीमित कर दी गई है। पिछले बार जहां 15 कॉलेजों के लिए च्वाईस दर्ज करा सकते है, वहीं इसे घटाकर 10 कर दी गई है। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी शेड्यल दोबारा जारी होंगे। वहीं उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के पहले कॉलेजों को अपनी प्रोफाईल अपडेट करना है। इसके लिए 16 अप्रैल की तारीख दी गई थी, लेकिन यह तारीख निकल चुकी है। अभी नई तारीख आई नहीं है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 22 अप्रैल 2024