बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। एमपीईबी द्वारा किसानों से पैसा जमा करवाकर उनके खेत में ट्रांसफार्मर लगवाए जाते है। ऐसे ही एक ठेकेदार ओमप्रकाश यादव ने दो किसानों के खेत में जिस तरह के ट्रांसफार्मर लगाए है उससे किसान हैरान परेशान है और उनका आरोप है कि जिस तरह के ट्रांसफार्मर लगाए गये है वह संभवत चोरी के हो सकते है? उन्होंने ट्रांसफार्मर को लेकर एमपीईबी के तमाम जिम्मेदार अधिकारियों से लेकर कलेक्टर तक को शिकायत की है। किसानों का कहना है कि ट्रांसफार्मर जिस तरह के है उससे उनकी मूंग की फसल बर्बाद होने पर आ गई है। ठेकेदार ओमप्रकाश नियम अनुसार भी सुनने समझने को तैयार नहीं है। जबकि जो नियम है उसके अनुसार ट्रांसफार्मर को लेकर दो वर्ष तक की जिम्मेदार ठेकेदार की होती है।

- मामला : 01 : - खदारा के किसान ने दो लाख जमा किए अनटाईटल ट्रांसफार्मर लगाया...
किसान शिवरतन धुर्वे ने बताया कि एक वर्ष उसने एमपीईबी की पॉलिसी के अनुसार दो लाख रूपये जमा किए और उसके खदारा वाले खेत में ट्रांसफार्मर लगाया गया। तीन-चार माह बाद ही ट्रांसफार्मर खराब हो गया। ठेकेदार ने सुधारकर पुन: लगा दिया। फिर दो-तीन माह में ट्रांसफार्मर जल गया, ठेकेदार ने फिर सुधारकर लगा दिया। फिर ठेकेदार ने ट्रांसफार्मर जलने पर सुधारकर नहीं दिया। एमपीईबी में शिकायत की फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। जो ट्रांसफार्मर लगाया गया उसमें कंपनी और ट्रांसफार्मर की जानकारी वाली प्लेट ही गायब है। यह अनटाईटल ट्रांसफार्मर लगाया है जो चोरी का हो सकता है?

- मामला : 02 : - उमरवानी के किसान के खेत में भी अनटाईटल ट्रांसफार्मर ही लगाया...
किसान घनश्याम पाल ने बताया कि एक वर्ष उसने एमपीईबी की पॉलिसी के अनुसार 1 लाख 60 हजार रूपये जमा किए और उसके उमरवानी वाले खेत में ट्रांसफार्मर लगाया गया। तीन-चार माह बाद ही ट्रांसफार्मर खराब हो गया। ठेकेदार ने सुधारकर पुन: लगा दिया। सीएम हेल्पलाईन की तो दोबारा ठेकेदार ने सुधारने से मना कर दिया। बार-बार कहने के बाद भी ठेकेदार सुनने को तैयार नहीं है। उन्हें भी आशंका है कि ठेकेदार ने जो बिना कंपनी की जानकारी वाला ट्रांसफार्मर लगाया हैे वह चोरी का हो सकता है, क्योंकि हर ट्रांसफार्मर पर जानकारी वाली एक लोहे की प्लेट लगी रहती है। जिस पर ट्रांसफार्मर का नंबर होता है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 25 अप्रैल 2023