बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा। शासकीय कॉलेज शाहपुर में कई तरह की गंभीर आर्थिक अनियमिताएं है और यह अनियमितताएं लीड कॉलेज द्वारा की गई जांच के दौरान सामने आई है। लीड कॉलेज में आर्थिक अनियमितताओं को लेकर मई माह में कलेक्टर बैतूल को एक प्रतिवेदन भी दिया था, लेकिन अभी तक उक्त प्रतिवेदन के आधार पर कुछ भी कार्रवाई नहंी हुई है।
 जो प्रतिवेदन लीड कॉलेज जेएच कॉलेज के प्राचार्य ने दिया था, उसमें बताया गया कि कॉलेज में नियम अनुसार दैनिक शुल्क पंजी का संधारण वर्षो से नहीं किया गया है और संधारण न होने के कारण शासकीय मदों की राशि का आंकलन नहंी हो पा रहा है और न ही दैनिक शुल्क पंजी अनुसार कोषालय में चालन प्रस्तुत नहीं हो रहा है। जिसेस पीडी खाते एवं कैशबुक का मिलान नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा व्यक्तिगत जमा खाता (ईडी/ पीडी) खाता पूर्व में संचालित था। जिसमें प्रवेश की राशि जमा न करते हुए प्राचार्य/ सचिव जनभागीदारी समिति के खाते में जमा की गई है। 
यह भी आर्थिक अनियिमतता की श्रेणी में आता है। इसके अलावा 20 जून 2023 की स्थिति में रिजर्व फंड की राशि की एफडी नियम अनुसार नहीं बनाई गई है। वहीं कोषण मनी रजिस्ट्रर संधारित है। वर्ष 2009-10 की राजसात की गई है। बाद के वर्षो की राशि राजसात नहीं की गई है। कैशबुक पर प्राचार्य के हस्ताक्षर नहीं है। पीडी कैशबुक का नियम अनुसार संधारण नहीं है और न ही योग का मिलान हो पा रहा है। रूपए 33 हजार 629 रूपए का कैश बुक में अंतर पाया गया है। चालन की फाईल ही नहंी है। स्थाई एवं अस्थाई भंडार पंजी पृथक-पृथक बनाई गई है, परंतु इसका प्रदाय स्पष्ट नहंी है।
 महाविद्यालय में अशासकीय मदों में विगत वर्षो से अग्रिम प्रदाय किया जा रहा है, जो कि शासन के निर्देश अनुसार वित्त विभाग के पत्र 29 जून 2015 ई-भुगतान संबंधी नियमों का खुला उल्लंघन है। इस तरह की अनियमितता सामने आने के बावजूद भी किसी भी तरह का कोई एक्शन ही नहीं लिया गया है, जबकि लीड कॉलेज जेएच कॉलेज के प्राचार्य ने 12 मई 2023 को ही अपना पालन प्रतिवेदन कलेक्टर बैतूल को दे दिया था।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 29 जनवरी 2024