आज 14 फ़रवरी बसंत पंचमी (Basant Panchami 2024) का दिन माता सरस्वती की पूजा के लिए समर्पित है। इस खास दिन पर लोग पीले कपड़े पहनते हैं और अपने घर पर सरस्वती पूजा का भव्य आयोजन करते हैं।
इसके साथ ही इस खास मौके पर एक नहीं तीन शुभ योग बन रहे हैं जिनका लाभ मेष, मिथुन और वृश्चिक राशि के लोगों को होने वाला है। तो आइए जानते हैं...

बसंत पंचमी हिन्दुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह माघ महीने के पांचवें दिन मनाया जाता है। बसंत पंचमी होली की तैयारियों की शुरुआत का भी प्रतीक है, जो बसंत पंचमी के चालीस दिन बाद शुरू होती है। यह पवित्र दिन देवी सरस्वती की पूजा के लिए समर्पित है। इस खास दिन पर लोग पीले कपड़े पहनते हैं और अपने घर पर सरस्वती पूजा का भव्य आयोजन करते हैं।

कुछ स्थान पर लोग इस दिन मां को अर्पित करने के लिए पीले चावल भी तैयार करते हैं, जिनका अपना एक खास महत्व होता है। इसके साथ ही इस खास मौके पर एक नहीं तीन शुभ योग बन रहे हैं, जिनका लाभ मेष, मिथुन और वृश्चिक को होने वाला है।
 आइए जानते हैं... धन शक्ति राजयोग, लक्ष्मी नारायण राजयोग, रूचक योग का असर इन तीनों राशियों पर कैसा पड़ेगा ?

- मेष राशि के जातक...
मेष राशि के जातकों को लेकर ऐसा कहा जा रहा है कि बसंत पंचमी का दिन इनके लिए बेहद खास होने वाला है, क्योंकि इन्हें कारोबार में जबरदस्त धन लाभ होगा। साथ ही आय के विभिन्न स्रोत खुलेंगे और कार्यक्षेत्र की समस्याएं दूर होंगी।

- मिथुन राशि के जातक...
इन तीन राजयोग का शुभ परिणाम मिथुन राशि के लोगों के लिए बहुत लाभकारी होने वाला है। ऐसा कहा जा रहा है कि इन राशि के लोगों को करियर में सफलता प्राप्त होगी। नौकरी में प्रमोशन होगा। इसके साथ ही सभी बिगड़े हुए कार्य बनेंगे।

- वृश्चिक राशि के जातक...
वृश्चिक राशि के लिए बसंत पंचमी (Saraswati Puja 2024) का दिन बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि इस राशि के लोगों के सम्मान में वृद्धि होगी। करियर में उन्नति होगी। साथ ही धन का लाभ होगा। इसके अलावा इन लोगों के जीवन से वे समस्याएं समाप्त होंगी, जो काफी लंबे समय से चल रही थी।

*डिस्क्लेमर - इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की कोई गारंटी headline24x7.com नहीं देता है।
उक्त जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।